महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए सहकारी बैंकों के माध्यम से महिलाओं को किया जा रहा सशक्त : कृष्ण पाल गुर्जर

0

महिलाओं को सशक्त, मजबूत और आत्मनिर्भर बनाने  के लिए सरकार है संकल्पबद्ध : मूलचंद शर्मा
City24news/ब्यूरो
फरीदाबाद। केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहाकि महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण से ही आत्मनिर्भर भारत की कल्पना साकार होगी। दी फरीदाबाद केंद्रीय सहकारी बैंक द्वारा आज बल्लभगढ़ स्थित पंजाबी धर्मशाला में ऋण वितरण शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भारत सरकार के केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर और विशिष्ट अतिथि के रूप में हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य, श्रम, खाद्य नागरिक आपूर्ति व उपभोक्ता मामले तथा निर्वाचन मंत्री मूलचंद शर्मा ने शिरकत की।

कार्यक्रम में फरीदाबाद और पलवल जिला की 800 महिलाओं को संयुक्त देयता समूह (जॉइंट लायबिलिटी ग्रुप) के माध्यम से 4 करोड़ रुपए का ऋण प्रदान किया।

भारत सरकार के केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार का प्रमुख ध्येय है सहकार से समृद्धि और यह पूरे देश में पिछले 10 सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बहुत तेजी से हुआ है। पूरे देश में पैसों के मामले में जितने भी कोऑपरेटिव सोसाइटी है इससे 97% गांव इस कोऑपरेटिव से पूरे होते हैं। इसका प्रमुख लक्ष्य है कि जो गांव में अंतिम पंक्ति का व्यक्ति है उसको कैसे सशक्त, मजबूत और आत्मनिर्भर बनाया जाए क्योंकि जब तक देश का अंतिम पायदान पर खड़ा व्यक्ति समृद्ध आत्मनिर्भर और स्वभाव लंबी नहीं होगा तब तक देश भी कभी समृद्ध और सशक्त नहीं हो सकता, इसलिए इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए यह सारी योजनाएं देश में चल रही हैं। जबसे देश में नरेंद्र मोदी की सरकार आई है और जब से केंद्रीय मंत्री अमित शाह के हाथों में सहकारिता की बागडोर आई है इस को ऑपरेटिव में अद्भुत परिवर्तन हुए हैं। नई नई योजनाएं सरकार आमजन के लिए लेकर आ रही हैं। पैक्स की संख्या बढ़ाई जा रही है और उसके लिए बजट बढ़ाने का काम किया जा रहा है। वर्तमान समय में पैक्स लोगों को ऋण के अलावा सीएससी सेंटर, जन औषधि केन्द्र तथा पेट्रोल पंप जैसी 176 सेवाओं का लाभ दे रहा है। देशभर में जितने भी पैक्स हैं सबका कंप्यूटराइजेशन किया जा रहा हैं। हरियाणा में 784 पैक्स है और पिछले 10 सालों में 710 पैक्स का कम्प्यूटरीकरण हो गया है और अगस्त तक सभी टैक्स का कम्प्यूटरीकरण पूर्ण हो जाएगा। ऐसे ही देश में 3 लाख के लगभग पैक्स हैं और अब तक 68000 का कंप्यूटराइजेशन हो गया है बाकी का काम भी तेजी से चल रहा है।

केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि मोदी सरकार और हरियाणा सरकार का संकल्प है कि हमको अपने देश की बहनों, बेटियों और महिलाओं को स्वावलंबी, सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना है ताकि वह किसी पर निर्भर न रहे बल्कि परिवार की आमदनी का साधन बने। मोदी सरकार इस पर बहुत तेजी से कम कर रही है उनके लिए अनेक तरह की योजनाएं चलाई भी जा रही हैं। मोदी सरकार में सबसे पहले एक लाख के करीब सेल्फ हेल्प ग्रुप बने जो कि अब बढ़कर एक करोड़ के लगभग हो गए हैं। हर सेल्फ हेल्प ग्रुप में काम से कम 10 महिलाएं जुड़ी हुई है लगभग देश की 10 करोड़ महिलाएं सेल्फ हेल्प ग्रुप से जोड़कर अपने घर का सारा प्रबंध कर घर को चल रही हैं। मोदी सरकार ने उनको 8 लाख करोड़ रुपया महिलाओं को स्वरोजगार चलाने के लिए दिया। आज 800 महिलाओं को 4 करोड़ का ऋण दिया जा रहा है। महिलाएं बैंक से सिर्फ पैसा लेती ही नहीं बल्कि समय पर वापस भी करती हैं यह महिलाओं की काम के प्रति ईमानदारी है। सभी महिलाएं सरकारी योजनाओं का लाभ लेते हुए खुद को अपने परिवार को मजबूत बनाने का कार्य करें जिससे देश मजबूत होगा और सरकारी योजनाओं की जानकारी अपने आसपास की महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा बताएं ताकि ज्यादा से ज्यादा आमजन को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके।

हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य, श्रम, खाद्य नागरिक आपूर्ति व उपभोक्ता मामले तथा निर्वाचन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार पैक्स के सशक्तिकरण तथा महिलाओं  की समृद्धि के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लखपति दीदी की शुरुआत हुई जिससे महिलाओं को सशक्त, मजबूत और आत्मनिर्भर बनाया। महिलाओं को समाज में किस तरह आगे बढ़ाया जाए इसके लिए भी कई तरह की योजनाएं बनाई जा रही हैं। महिलाओं का सशक्तिकरण किस तरह किया जाए इसके लिए भी अनेकों योजनाएं चल रही है। जहां महिलाएं समूह में इकट्ठी होकर काम करती हैं उससे समाज को बहुत बड़ी प्रेरणा मिलती है और विकास को गति मिलती है। विकास कार्य को गति मिलती है तभी योजनाओं का लाभ आमजन को मिलता है। 

हरको बैंक के अध्यक्ष हुकुम सिंह भाटी कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सहकारी बैंकों द्वारा स्वयं सहायता समूहों तथा जेएलजी ग्रुप्स को संयुक्त देयता समूह के माध्यम से ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है ताकि वे अपना रोजगार स्थापित कर सकें। महिलाओं द्वारा आपस में मिलकर ज्वाइंट लाइविलिटी ग्रुप बने और अबतक 100 से ज्यादा ग्रुप तैयार हो चुके है और आज 4 करोड़ की राशि रिलीज की जा रही है। स्कीम से हर घर की काया पलट हो सकती है। महिलाएं इसके लिए रूचि लेकर अपना स्वरोजगार स्थापित कर आगे बढ़ाए और समय पर ऋण की किश्ते जमा करें।  

बैंक के महाप्रबंधक प्रशांत यादव ने फरीदाबाद केंद्र सरकारी बैंक को प्रदेश का आदर्श बैंक बनाने के हर संभव प्रयास किया जा रहे हैं। हरको बैंक के माध्यम से सरकारी योजना जन-जन तक पहुंचाना है। ज्वाइंट लाइविलिटी ग्रुप महिलाओं को साढ़े दस प्रतिशत के ब्याज की दर से लोन देंगे और ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को इसमें जोड़ने की कोशिश करेंगे ताकि उनको स्वरोजगार के माध्यम से स्वावलंबी बनाया जा सके। उन्होंने आये हुए सभी अतिथियों का आभार प्रकट किया।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *