जम्मू एवं कश्मीर में एसवीएसयू के मॉडल पर बनेगी स्केल यूनिवर्सिटी

0

City24news/ज्योति खंडेलवाल
पलवल | श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के मॉडल पर जम्मू एवं कश्मीर में स्किल यूनिवर्सिटी स्थापित होगी। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राज नेहरू जम्मू एवं कश्मीर की स्किल यूनिवर्सिटी की स्थापना में अहम भूमिका निभाएंगे। जम्मू एवं कश्मीर के मुख्य सचिव अटल दुल्लू की अध्यक्षता में कुलपति डॉ. राज नेहरू के साथ महत्वपूर्ण बैठक हुई है। इस बैठक में स्किल डेवलपमेंट और एजुकेशन से जुड़े कई आला अधिकारी शामिल हुए। 

श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राज नेहरू ने जम्मू एवं कश्मीर में स्किल यूनिवर्सिटी स्थापित करने के उद्देश्य से एक विस्तृत प्रेजेंटेशन दी है। इसमें स्किल यूनिवर्सिटी के मॉडल पर विस्तार से चर्चा की गई है। देश की पहली गवर्नमेंट स्किल यूनिवर्सिटी के संस्थापक कुलपति डॉ. राज नेहरू ने उच्चतर शिक्षा में कौशल का इंटीग्रेटेड मॉडल विकसित किया है। इसी के मद्देनजर जम्मू एवं कश्मीर में स्किल यूनिवर्सिटी स्थापित करने के लिए उनके विशिष्ट अनुभव हेतु वहां के चीफ सेक्रेटरी द्वारा उन्हें आमंत्रित किया गया है। 

कुलपति डॉ. राज नेहरू ने बताया कि जम्मू एवं कश्मीर शासन श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के साथ एक तालमेल स्थापित करेगा। इसके अंतर्गत वहां के स्किल गैप का मूल्यांकन किया जाएगा। विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए योजना बनाने और उसे क्रियान्वित करने के उद्देश्य से जम्मू एवं कश्मीर के अधिकारियों द्वारा श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय का दौरा करने और विश्वविद्यालय की फैकल्टी द्वारा परस्पर उनके साथ तालमेल करने पर सहमति बनी है। दोनों पक्ष मिल कर जम्मू एवं कश्मीर की स्किल यूनिवर्सिटी का कॉन्सेप्ट नोट तैयार करेंगे।

श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय सीनियर सेकेंडरी स्कूल की तर्ज पर एक स्किल स्कूल स्थापित करने की संभावनाओं का भी पता लगाया जाएगा। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप देश का पहला इनोवेटिव स्किल स्कूल स्थापित किया है। यूनिवर्सिटी, आईटीआई और पॉलिटेक्निक के साथ ऐसे स्किल आधारित संस्थान स्थापित करने के लिए नियमावली भी तैयार की जाएगी। कुलपति डॉ. राज नेहरू ने बताया कि जम्मू एवं कश्मीर में मॉडल स्किल स्कूल स्थापित करने के लिए एक सशक्त नीति बनाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि जम्मू एवं कश्मीर में स्किल इकोसिस्टम तैयार करने की रणनीति बनाने और उसे धरातल पर लाने के लिए योजना बन रही है। निकट भविष्य में इसके सुखद परिणाम देखने को मिलेंगे। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राज नेहरू ने कहा कि देश का पहला राजकीय कौशल विश्वविद्यालय होने के नाते हम जम्मू एवं कश्मीर शासन को हर तरह का सहयोग करने के लिए तैयार हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कौशल भारत कुशल भारत के नारे को साकार करने की दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम होगा। उन्होंने बताया कि देश के कई अन्य राज्यों को भी कौशल विश्वविद्यालय एवं इनोवेटिव स्किल स्कूल स्थापित करने के लिए श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने अपनी सार्थक भूमिका निभाई है। देश में स्किल इकोसिस्टम तैयार करने के लिए हम पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। 

बैठक में जम्मू एवं कश्मीर स्किल डेवलपमेंट मिशन के डायरेक्ट, स्किल डेवलपमेंट डायरेक्टर, कौशल विकास निदेशालय के संयुक्त निदेशक और डिपार्टमेंट ऑफ स्किल डेवलपमेंट के संयुक्त निदेशक सहित कई आला अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *