आमजन की समस्याओं के निदान करने में सार्थक साबित हो रहे समाधान शिविर : डीसी
विभिन्न तरह की समस्याओं का समाधान करने के लिए लोगों को मिला एक सरल प्लेटफार्मशिकायतों की मॉनटरिंग में प्रभावी साबित हो रहा डाक मैनेजमेंट सिस्टम
समाधान शिविर में एसपी व एडीसी ने सुनी आमजन की शिकयतें
City24news/अनिल मोहनिया
नूंह |जिला के लोगों की विभिन्न श्रेणी की समस्याओं का निराकरण करने में डाक मैनेजमेंट सिस्टम (डीएमएस) काफी प्रभावी साबित हो रहा है। उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा समाधान शिविर में आने वाली शिकायतों व उनके निपटान की मॉनिटरिंग स्वयं डीएमएस सिस्टम के माध्यम से कर रहे हैं। उपायुक्त रोजाना अधिकारियों के साथ प्रात: 9 बजे से 11 बजे तक लघु सचिवालय के सभागार में आम जन की शिकायतों को सुन रहे हैं और उनका समाधान किया जा रहा है। इन सभी शिकायतों का बाकायदा रिकॉर्ड रखा जा रहा है। उपायुक्त डीएमएस के माध्यम से रोजाना लंबित शिकायतों के बारे में संबंधित अधिकारियों से रिपोर्ट प्राप्त करते हैं और उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए जा रहे हैं। डीएमएस के माध्यम से उपायुक्त व अन्य संबंधित अधिकारियों को स्क्रीन पर जानकारी मिल जाती है कि समाधान शिविर में आने वाली कितनी शिकायतों का निपटान हो गया है और कितनी शिकायतें लंबित हैं। समाधान शिविर में शिकायतें फिजिकल फॉर्म में आती है, जिन्हें एनआईसी के स्टाफ के द्वारा डीएमएस पोर्टल पर चढ़ाया जाता है। संबंधित अधिकारियों को यूजर्स जारी किए गए हैं। जिस विभाग से संबंधित जो भी शिकायत होती है, उनका निराकरण मौके पर करने के हर संभव प्रयास किए जाते हैं। ऐसी शिकायतें जिनके निपटान में समय की आवश्यकता होती है, उसे तुरंत संबंधित अधिकारी के पास ऑनलाइन तरीके से फॉरवर्ड कर दिया जाता है और आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए जाते हैं। इसके अलावा उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा रोजाना वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला के सभी उपमंडल के एसडीएम से समाधान शिविरों के बारे में एक-एक करके रिपोर्ट प्राप्त करते हैं और उन्हें दिशा निर्देश जारी किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि आमजन की समस्याओं के निदान करने में समाधान शिविर सार्थक साबित हो रहे हैं। एसपी नरेंद्र बिजराणिया व एडीसी प्रदीप सिंह ने आज लघु सचिवालय के सभागार में आमजन की शिकायतों को सुना और मौके पर ही अधिकांश शिकायतों का निपटान के लिए निर्देश दिए गए है। शिकायतों के बारे में संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए गए कि वह तुरंत प्रभाव से शिकायतों पर अमल करके उनका समाधान सुनिश्चित करें। आज के समाधान शिविर में जिला में कुल 27 शिकायतें प्राप्त हुई है।
एडीसी ने कहा कि समाधान शिविरों के माध्यम से आमजन को अपनी विभिन्न तरह की समस्याओं का समाधान करवाने के लिए एक सरल प्लेटफार्म उपलब्ध हो गया है। आम नागरिक बिना किसी संकोच के समाधान शिविरों में पहुंच रहे हैं। उनके द्वारा अधिकारियों के समक्ष अपनी समस्याएं रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक आवेदन को रिकॉर्ड में रखा जा रहा है आने वाली प्रत्येक शिकायत की मॉनिटरिंग की जा रही है। प्रतिदिन के हिसाब से संबंधित अधिकारियों से जवाब तलब किया जाता है की समस्या का समाधान करने में कोई कानून अथवा नियमों की बड़ा तो नहीं आ रही है। उन्होंने जिला वासियों से आह्वान करते हुए कहा कि अगर उन्हें किसी भी तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो वे समाधान शिविरों में अवश्य पहुंचे ताकि उनकी समस्या का तुरंत निराकरण किया जा सके। उन्होंने कहा कि समाधान सेवाओं में नए केवल विभिन्न प्रकार की शिकायतों का निवारण किया जा रहा है। बल्कि सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के पत्र लोगों को उनका लाभ ही सुनिश्चित करवाया जा रहा है।