पेयजल किल्लत के चलते जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की त्वरित कार्रवाई

0

जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने खंड नूह के गांव मेवली में चलाया जल संरक्षण अभियान
मुख्य पाइप लाइन से गांव मेवली में काटे 12 अवैध पेयजल कनेक्शन

City24news/अनिल मोहनिया
नूह | खंड के विभिन्न गांवों में दिन-प्रतिदिन बढ़ती पेयजल किल्लत के कारण आज जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की टीम ने गांव मेवली में जल संरक्षण अभियान चलाया। इस दौरान ग्रामीणों को जल संरक्षण हेतु प्रेरित करने के साथ-साथ गांव मेवली में मुख्य पाइप लाइन से ग्रामीणों द्वारा अवैद्य रूप से लगाए गए 12 अवैध पेयजल कनेक्शनों को काटा गया। अभियान के दौरान यह पाया गया कि ग्रामीणों ने नूंह के गांव मेवली में मुख्य पाइप लाइन से अवैद्य रूप से पेयजल कनेक्शन किए हुए हैं। विभागीय कार्रवाई में मौके पर ही सभी अवैध पेयजल कनेक्शन उपभोक्ताओं को नामित करके उच्च अधिकारियों के पास अग्रिम कारवाई हेतु भी भेजा गया है। जल्द ही गांव मेवली के अन्य अवैध पेयजल कनेक्शन धारकों पर भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 

मौके पर मौजूद कनिष्ठ अभियंता अशोक कुमार ने बताया कि उन्हें जैसे ही पता लगा कि गांव मेवली में सुचारू रूप से पानी नहीं चल रहा है तो तुरंत उच्च अधिकारियों के संज्ञान में मामले की जानकारी दी और अवैध कनेक्शन धारकों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई करते हुए जल संरक्षण की मुहिम को अंजाम देना सही समझा। इस अवसर पर जिला सलाहकार नरेंद्र भारद्वाज ने ग्रामीणों को जल संरक्षण के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि जल कुदरत की बेहद अमूल्य निधि है। पानी की हर बंूद की बचत करें और अवैध रूप से पेयजल कनेक्शन न करके विभाग के संबंधित जेई से संपर्क करें।

जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के कार्यकारी अभियंता प्रदीप कुमार ने चेताया कि मुख्य पाइप लाइन व अन्य ब्रांच लाइनों से अवैद्य पेयजल कनेक्शन करना कानूनन अपराध है। अवैध रूप से कनेक्शन करने वालों के खिलाफ विभाग कड़ी कारवाई करने के लिए प्रतिबद्ध है। ग्रामीणों को विभाग का सहयोग करना चाहिए ताकि विभाग पेयजल संबंधी सेवाएं देने में सफल हो सके। उपमंडल अभियंता आबिद हुसैन ने कहा कि यदि भविष्य में कोई भी अवैद्य रूप से पेयजल कनेक्शन करता है तो विभाग की ओर से जुर्माने के अलावा अन्य कड़ा प्रावधान भी अमल में लाया जाएगा। 

गांव मेवली में चलाए गए इस जल संरक्षण अभियान में जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन की टीम के अलावा पुलिस प्रशासन का भी विशेष सहयोग रहा। मौके पर खंड संसाधन समन्वयक मोहम्मद जैकम व हरिओम तथा विभाग के कर्मचारी भी उपस्थित रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *