अपनाएं योग, रहें निरोग : चौधरी ज़ाकिर हुसैन

0

कहा, हरियाणा व केन्द्र दोनों सरकारें योग को कर रही प्रोत्साहित
भारत के ऋषि-मुनियों की देन है योग
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व में पहुचांई भारत की प्रचीन विद्या योग

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर यासीन मेव डिग्री कॉलेज में मुख्य कार्यक्रम आयोजित 
City24news/अनिल मोहनिया
नूंह | स्वस्थ रहने के लिए मनुष्य को चाहिए कि वह योग को अपने जीवन में जरूर अपनाएं। योग को अपने जीवन की दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में देश के साथ-साथ विश्व ने योग को अपनाया है। हरियाणा वक्फ़ बोर्ड के प्रशासक व भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष चौधरी ज़ाकिर हुसैन पूर्व विधायक शुक्रवार को 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर यासीन मेव डिग्री कॉलेज में आयोजित जिलास्तरीय योग दिवस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि अपना उद्बोधन दे रहे थे।

  उन्होंने कहा कि वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग दिवस को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति बिखेरने तथा पूरे विश्व को योग से लाभान्वित करने की शुरूआत करवाई। तब से लेकर प्रति वर्ष 21 जून को, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। 10 वर्ष पूर्व यशस्वी प्रधानमंत्री आदरणीय नरेन्द्र मोदी द्वारा चलाई गई योग-दिवस मनाने की मुहिम को आज अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जा रहा है। दुनिया के करीब 132 देश योग-दिवस मना रहे हैं।

हरियाणा सरकार ने यशस्वी पूर्व मुख्यमंत्री व वर्तमान केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में योग के कार्यक्रमों को आम जनता के बीच पहुँचाने का प्रयास हर संभव सहायता देकर किया और अब यशस्वी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में इस दिशा में और भी ज़्यादा प्रयास किए जा रहे हैं ।

जिलास्तरीय योग दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ प्रदेश की हरियाणा वक्फ़ बोर्ड के प्रशासक चौधरी ज़ाकिर हुसैन व उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया। इस अवसर पर उनके साथ सहायक पुलिस अधीक्षक सोनाक्षी सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप सिंह मलिक भी मौजूद रहे। योग दिवस कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के शुभ संदेश के लाइव प्रसारण को देखा व सुना।   

  हरियाणा वक्फ बोर्ड के प्रशासक चौधरी ज़ाकिर हुसैन ने जिलावासियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देते हुए कहा कि पहला सुख निरोगी काया है, अगर तन स्वस्थ्य रहेगा तभी मन भी स्वस्थ्य रहेगा और अगर तन ही स्वस्थ नहीं है, तो धन व्यर्थ है। सबसे पहला सुख रोग मुक्त शरीर को माना गया है और रोग मुक्त शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है, इसलिए सभी जन प्रतिदिन योग करके अपने जीवन को सुखमय बनाएं। योग से जीवन में बहुत लाभ मिलता है, जो लोग प्रतिदिन योग करते है, वे हमेशा स्वस्थ रहते हैं और उनका पूरा दिन कार्य करने में मन लगता है। उन्होंने सभी जन को स्वस्थ रहने के लिए रोजाना योग करने का आह्वïान किया।         

   योग कार्यक्रम में योगाचार्य डा.राम अवतर ने उपस्थित योग प्रेमियों को विभिन्न योग क्रियाएं करवाते हुए क्रमवार उनके लाभ भी बताए। उन्होंने शिथिलीकरण के अभ्यास ग्रीवा चालन, स्कंध चालन, कटि चालन, घुटना संचालन करवाए। इसके साथ खडे होकर किए जाने वाले आसनों में क्रमश: ताडासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्धचक्रासन, त्रिकोणासन और बैठकर किए जाने वाले आसनों में भद्रासन, वज्रासन, शशांकासन, उत्तानमंडूकासन, वक्रासन का अभ्यास करवाया। वहीं उन्होंने पेट के बल लेटकर किए जाने वाले आसन मकरासन, भुजंगासन, शलभासन तथा पीठ के बल लेटकर किए जाने वाले आसनों में सेतुबंधासन, उत्तानपाद आसन, अद्र्ध हलासन, पवनमुक्तासन, शवासन और बैठकर करने वाले प्राणायाम में कपालभांति, अनुलोम-विलोम, शीतली प्राणायाम, भ्रामरी प्राणायाम, ध्यान का अभ्यास करवाया। योगाचार्य डा. राम अवतार शर्मा ने सभी को संकल्प-पाठ तथा शांति-पाठ भी करवाया। जिला स्तरीय योग कार्यक्रम में उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा व एडीसी प्रदीप सिंह मलिक ने मुख्य अतिथि प्रदेश की हरियाणा वक्फ बोर्ड के प्रशासक चौधरी ज़ाकिर हुसैन को स्मृति चिह्नï भेंट कर उनका आभार प्रकट किया।    

  वक्फ बोर्ड प्रशासक चौधरी जाकिर हुसैन ने कहा कि हमें योग के चार मुख्य मार्ग दिए हैं-कर्म योग, ज्ञान योग, भक्ति योग और राज योग। कर्म योग में हमें अपने कर्मों को निर्विघन करते हुए ईश्वर के प्रति समर्पित होने का संकल्प लेना चाहिए। उन्होनें कहा कि ज्ञाान योग में हमें सच्चें ज्ञान को प्राप्त करने के लिए ध्यान और अध्ययन का अभ्यास करना चाहिए। भक्ति योग में हमें ईश्वर के प्रति श्रद्धा और भक्ति की भावना से योग करना चाहिए। राज योग में हमें अपने मन को नियंत्रित करने और अन्त करण की शुद्धि के लिए ध्यान का अभ्यास करना चाहिए। योग, भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और हमारे शरीर, मन और आत्मा के लिए अनमोल लाभ प्रदान करता है। योग सदियों से हमारे देश में प्रचलित है। यह एक साधना है जिसमें शरीर के विभिन्न अंगों को एकीकृत करके अच्छा स्वास्थ्य, मनोशांति और आत्मा के प्रगाढीकरण को सुनिश्चित करता है। योग न केवल शारीरिक तंदुरुस्ती बढाता है बल्कि मन को शांत और नियंत्रण करने का एक शक्तिशाली उपाय भी है। योग के प्रमुख अंग आसन, प्राणायाम और ध्यान हैं। आसन शरीर के लचीलापन और संतुलन को बढाते है और विभिन्न रोगों से बचाव करते है।    

  इस अवसर पर उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा, अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप सिंह मलिक, सहायक पुलिस अधीक्षक सोनाक्षी सिंह, नगराधीश अशोक कुमार, एसडीएम नूंह विशाल कुमार, जिला आयुष अधिकारी डा. यशबीर सिंह, जिला एलएफएलएन कोर्डिनेटर कुसुम मलिक, आयुष विभाग से डा. मनोज, डा. शशांक, भाजपा के जिलाध्यक्ष नरेन्द्र पटेल सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी व भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *