परिवार पहचान पत्र हरियाणा सरकार का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम : एडीसी प्रदीप मलिक 

0

जिलाभर के गांवों व वार्ड में 22 जून तक लगेंगे पीपीपी डाटा सत्यापन कैंप
City24news/अनिल मोहनिया
नूंह |जिला में उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा के मार्गदर्शन में 22 जून तक परिवार पहचान पत्र में डेटा सत्यापन कराने व दस्तावेजों में सुधार के लिए प्रत्येक गांव और शहर में वार्ड स्तर पर प्रात: नौ बजे से शाम चार बजे तक चिन्हित स्थानों पर कैंप आयोजित किए जाएंगे। इन कैंपों में पहुंचकर नागरिक डाटा सत्यापन संबंधी कार्य पूरे करा सकते हैं। डाटा सत्यापन को लेकर यह विशेष शिविर 22 जून तक आयोजित किए जाएंगे, जिसमें नागरिकों की पीपीपी संबंधी समस्याओं का त्वरित समाधान होगा। उन्होंने बताया कि परिवार पहचान पत्र हरियाणा सरकार का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है, इसके तहत शत प्रतिशत जनसंख्या परिवार पहचान पत्र में कवर होनी चाहिए।        

   अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप सिंह मलिक ने कहा कि आने वाले समय में प्रत्येक व्यक्ति के लिए परिवार पहचान पत्र अहम दस्तावेज होगा। लगभग सभी कार्य परिवार पहचान पत्र को आधार मानकर ही किए जाएंगे। वर्तमान में भी कई सरकारी सेवाओं को परिवार पहचान पत्र के साथ जोड़ा जा चुका है। सरकार द्वारा लोगों बेहतर एवं समयबद्ध तरीके से सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए परिवार पहचान पत्र योजना की शुरुआत की है और यह सरकार के फ्लैगशिप कार्यक्रमों में से एक है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार सरकारी सेवाओं एवं योजनाओं को परिवार पहचान पत्र से जोड़ रही है। बुर्जुगों के पेंशन को पहले ही परिवार पहचान पत्र से जोड़ा जा चुका है और आने वाले समय में धीरे धीरे अन्य सेवाएं भी इससे जुडेंगी। अब जो भी व्यक्ति 60 वर्ष की आयु पूरी कर लेगा और वह पेंशन लेने का पात्र होगा तो उसकी पेंशन खुद ब खुद शुरू हो जाएगी।            

   एडीसी प्रदीप सिंह मलिक ने जिला के नागरिकों से आह्वान किया है कि वे अपने परिवार पहचान पत्र में अपनी सूचनाओं का सुधार तत्परता से करवाएं ताकि हरियाणा सरकार की योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ निर्बाद रूप से मिल सके। कैंप में आते समय सभी संबंधित जरूरी दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाते की पासबुक, जन्म प्रमाण-पत्र, विद्यालय छोडऩे का वैध प्रमाण-पत्र, शिक्षा बोर्ड से जारी प्रमाण-पत्र, दिव्यांग प्रमाण-पत्र, पासपोर्ट व अपना मोबाइल अवश्य साथ लाएं। परिवार पहचान-पत्र में त्रुटियों को दूर करवाते हुए उसका साईन्ड डॉक्यूमेंट अपलोड करवाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *