समाधान शिविरों में नागरिक समस्याओं का तुरंत किया जा रहा निपटान :- उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा

0

आमजन की सुविधा के लिए जिला व उपमंडल स्तर पर आयोजित किए जा रहे समाधान शिविर
समाधान शिविरों में मौजूद रहते विभिन्न विभागों के आला अधिकारी

नूंह| उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने बताया कि राज्य सरकार के दिशा निर्देशानुसार आमजन की समस्याओं का त्वरित समाधान करने के उद्देश्य से लगातार जिला व उप मंडल स्तर पर समाधान शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। नूंह लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में रोजाना की तरह आज भी समाधान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में अनेक नागरिक अपनी समस्याओं को लेकर उपायुक्त के समक्ष पहुंचे। उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा द्वारा समस्याओं के निर्धारित समय में त्वरित समाधान के लिए अधिकारियों को एक्शन लेने के निर्देश दिए गए। अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही समाधान सुनिश्चित किया गया। उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने कहा कि जिला व उपमंडल स्तर पर समाधान शिविर आयोजित करने का उद्देश्य लोगों की समस्याओं का त्वरित और प्रभावी समाधान करना है। जिला मुख्यालय व तीनों उपमंडल (फिरोजपुर झिरका, पुन्हाना व तावडू) में समाधान शिविरों का सफलतापूर्वक आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शिविर में नागरिक विभिन्न प्रकार की समस्याओं को लेकर आ रहे हैं, जिनमें परिवार पहचान पत्र, राशन कार्ड, भूमि विवाद, बिजली कनेक्शन, पेंशन, और अन्य सरकारी योजनाओं से संबंधित मुद्दे शामिल हैं। मौके पर ही सभी विभागों के आला अधिकारी मौजूद रहते हैं और शिकायतों का त्वरित समाधान करने के लिए तत्काल कार्रवाई की जाती है। ज्यादातर मामलों में मौके पर ही समाधान प्रदान किए जा रहे हैं। जबकि कुछ मामलों में, अधिकारियों ने शिकायतों का निपटारा करने के लिए एक निश्चित समय सीमा निर्धारित की है, जिसमें समस्या का समाधान करने के सख्त निर्देश दिए गए हैं। डीसी ने कहा कि सरकार व प्रशासन की प्राथमिकता है कि नागरिकों को उनकी समस्याओं का त्वरित समाधान प्रदान किया जाए। इन समाधान शिविरों के माध्यम से प्रशासन यह सुनिश्चित करना चाहता है कि हर नागरिक को सरकारी सेवाओं तक आसान पहुंच प्राप्त हो और उनकी समस्याओं का शीघ्र समाधान हो। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा समाधान शिविरों में आने वाली प्रत्येक शिकायत पर निगरानी रखने के लिए समाधान शिविर प्रकोष्ठ का गठन किया गया है, जिसकी निगरानी मुख्य सचिव कार्यालय द्वारा नियमित रूप से की जा रही है। सभी अधिकारी समस्याओं के निदान के लिए तत्परता से कार्य करना सुनिश्चित करें।

उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने कहा कि समाधान शिविर में आने वाली हर शिकायत को अधिकारी पोर्टल अपलोड करें और साथ में समस्या की वर्तमान स्थिति के बारे में भी अपडेट करते रहें ताकि लोगों को किसी प्रकार कोई परेशानी न हो। समाधान शिविर में अब तक आई ज्यादातर शिकायतों का समाधान किया जा चुका है व जो लंबित हैं उनका समाधान जल्द सुनिश्चित किया जाएगा।

जिला प्रशासन द्वारा भी नागरिकों से अपनी समस्याओ को समाधान शिविर के जरिये समाधान करवाने का आह्वान किया जा रहा है। समाधान शिविर में आज नूंह में 14, फिरोजपुर झिरका में कोई नही , पुन्हाना में 1 व तावडू में 5 शिकायतें दर्ज हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *