अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को भव्य रूप देने की तैयारी में उपमंडल प्रशासन और योगा संस्थान।

0

City24news/होडल हरिओम
होडल |अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस को लेकर जोर शोर से तैयारियां शुरू कर दी गई है। योगा शिक्षकों की फीडबैक ली जा रही है ग्रामीण क्षेत्रों में योगा को और अधिक प्रभावी ढंग से प्रचारित प्रसारित करने पर विचार किया जा रहा है। योगा में अपना करियर बनाने वाले लोगों को इस योजना के माध्यम से जागरूक किया जाएगा। होडल हसनपुर क्षेत्र के लगभग एक दर्जन गांवों में अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस पर कार्यक्रम आयोजित करने के लिए रूपरेखा बनाई गई है।

आगामी 21जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर आर एस योगा संस्थान और उपमंडल प्रशासन भव्य  रूप देने की तैयारी कर रही है। योगा दिवस को लेकर‌ आर  एस योगा संस्थान साधकों को प्रक्षिशित कर रहे हैं।” करो योग रहो निरोग” स्वस्थ्य रहो मस्त रहो” के नारे के साथ पाठ्य कार्यक्रम चलाया जा रहा है। उक्त मामले को लेकर आर एस योगा संस्थान के प्रबंधन समिति के अध्यक्ष फतेहराम शर्मा ने बताया कि इस दौर में हार्ट फेल की घटनाएं बढ़ने लगी है। कोरोना के बाद इस हीटवेव के दौर में लोगों की इम्यूनिटी सिस्टम डाउन हो रहा है। शारीरिक रूप से शारीरिक इम्यूनिटी सिस्टम डाउन होने पर भीषण गर्मी को सहन करना मुश्किल होता है। ऐसे हालात में जिम में व्यायाम भी घातक सिद्ध हो रहा है। लोगों को घरों और आसपास के पार्क में योगा के माध्यम से अपने आप को सुरक्षित रखने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं आज की युवा योगा के प्रति अपनी जिज्ञासा बढ़ाएं और तनावमुक्त रहें ताकि परिवार के बुजुर्ग भी योगा से प्रेरित होकर सुबह शाम योगा करके अपने आप को सुरक्षित रख सकें। उपमंडल अधिकारी (ना.) रणबीर सिंह ने बताया कि हम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर‌ पूरी तरह सजग है। प्रति वर्ष की तरह इस बार भी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस भव्य तरीके से मनाया जाएगा। सभी सामाजिक संस्थाएं भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। उपमंडल के सभी योगा संस्थाओं ने तैयारी शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि तब तक मौसम में भी बदलाव होने की संभाव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *