कनीना मंडी में किसानों की सुविधा के लिए मार्केट कमेटी की ओर से दो कांटे संचालित

0

सरसों से भरे एवं खाली वाहन तुलाई का नहीं देना होगा चार्ज
बुधवार को खरीदी गई 15200 क्विंटल सरसों
उठान कार्य के चलते आज 4 अप्रैल को जिले की मंडियों में जारी नहीं किए जाएगें गेट पास

City24news/सुनील दीक्षित

कनीना| कनीना की नयी आनाज मंडी चेलावास, में पिछले तीन से जारी सरसों की खरीद को लेकर किसानों के वाहनों की संख्या दिनोंदिन बढती जा रही है। जिसकी उचित व्यवस्था बनाने के लिए पुलिस कर्मचारी जुटे हुए हैं। बुधवार को दोपहर डेढ बजे तक मार्केट कमेटी की ओर से 435 किसानों के गेट पास जारी किए जा चुके थे तथा 9500 क्विंटल सरसों की खरीद की जा चुकी थी। सांय तक गेट पास की संख्या बढकर 685 तथा सरसों की खरीद 15200 क्विंटल खरीद का अनुमान आंका गया। सरसों बेचने के लिए आए किसानों के वाहनों की कनीना-नारनौल मार्ग पर कतार लगी हुई थी। ईधर मार्केट कमेटी प्रशासन की ओर से किसानों की सुविधा के लिए मंडी में एंट्री प्वाईंट पर दो धर्मकांटे शुरू किए गए हैं जिन पर बिना किसी शुल्क के किसानों के भरे एवं खाली वाहनों का वजन किया जा रहा है। दोनों धर्मकाटें बराबर कार्य कर रहे हैं। मंडी में छांव में बैठने के लिए तीन स्थानों पर शामियाना लगाया गया है वहीं ठंडे पेयजल के लिए दो वाटर कूलर संचालित किए गए हैं। बिजली तथा साफ-सफाई की उचित व्यवस्था की गई है। नई आनाज मंडी में पहली बार खरीद के समय व्यवस्था दुरूस्त की गई है। फिलहाल नैफेड के लिए खरीद एजेंसी हैफेड द्वारा सरसों की खरीद हैंडलिंग एजेंटों के माध्यम से की जा रही है। अभी तक गेहूं की आवक शुरू नहीं हुई है। खरीद एजेंसी हैफेड के प्रबंधक वीरेंद्र कुमार ने बताया कि 5650 रूपये की दर से सरसों की खरीद की जा रही है। जिसका भुगतान किसानों को 72 घंटे के अंतराल में किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि खरीदी गई सरसों स्टेट वेयर हाउस कनीना के गोदाम में रखी जाएगी। यहां पर साढे 22 हजार क्विंटल सरसों रखने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि सोमवार को 15 गावों के 206 किसानों की 4525 क्विंटल,मंगलवार को 28 गावों के 434 किसानों की 9206 क्विंटल सरसों की खरीद की गई थी। वाहनों में जीपीएस सिस्टम नहीं होने के कारण दो दिन से सरसों का उठान कार्य नहीं हो सका। निजी कम्पनी की ओर से बुधवार सांय से उठान कार्य शुरू किया गया है।

मार्केट कमेटी सचिव नकुल यादव ने बताया कि सुबह 8 बजे से सायं 4 बजे तक किसानों को गेटपास जारी किए जा रहे हैं। खरीद एजेंसी हैफेड की ओर से सरसों की खरीद की जा रही है। उन्होंने कहा कि कुछ व्यक्ति धर्मकाटें को लेकर अनर्गल बयानबाजी कर रहे हैं उनका मत किसानों को निजी धर्मकाटों पर वजन कराने तथा किसानों की जेब ढीली कराने का है। मंडी में संचालित किए गए धर्मकाटें पूर्णरूप से सहीं कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसान धैर्य रखें खरीद प्रक्रिया मई माह तक चलेगी। सभी किसान आसानी से अपनी सरसों बेच सेकेगें।
ईधर जिला उपायुक्त मोनिका गुप्ता ने बताया कि खरीदी गई सरसों के उठान कार्य के चलते आज बृहस्पतिवार 4 अप्रैल को जिले की मंडियों में किसानों को टोकन जारी नहीं किए जाऐगें। 4 अप्रैल को किसान मंडी में सरसों लेकर न आएं। 5 अप्रैल को गेट पास जारी किए जाएगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *