एनएसएस स्वयं सेवकों को लोकसभा चुनाव में सहयोगी बनने के लिए किया जागरूक।

0

चुनाव आयोग के 85 वर्ष की आयु के बुजुर्गों का वोट डलवाने हेतु फॉर्म 12डी भरवाने की अपील की

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह| हरवारी लाल राजकीय महाविद्यालय ग्वार तावड़ू की राष्ट्रीय सेवा योजना की यूनिट द्वारा सात दिवसीय एनएसएस प्रशिक्षण शिविर का आयोजन गांव ग्वारइन में 24 मार्च तक किया जा रहा है। 

जिला उपायुक्त कम अध्यक्ष जिला रैडक्रॉस सोसायटी नूंह धीरेंद्र खड़गटा एवं सचिव देवेंद्र कुमार के कुशल मार्गदर्शन में आज शनिवार को शहीदी दिवस के अवसर पर रैडक्रॉस सोसायटी के जिला प्रशिक्षण अधिकारी महेश मलिक ने एनएसएस के सैंकड़ों स्वयं सेवकों को आजादी के मतवाले महापुरुषों की जयंती एवं शहीदी दिवस पर रक्तदान-जीवनदान मुहिम बारे जागरूक किया। इस अवसर पर बुजुर्गों के सम्मान, नशा मुक्ति, नियंत्रित एवं पौष्टिक आहार लेने बारे जागरूक किया। शिविर के सभी स्वयं सेवकों को चुनाव आयोग के 85 वर्ष से अधिक के बुजुर्गों एवं नेत्रहीन दिव्यांग की वोट आसानी से डलवाने हेतु फॉर्म 12डी भरवाने के फैसले बारे जागरूक किया। सभी युवाओं को भारत की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा बनाए रखने तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा, अथवा किसी भी प्रलोभन में आए बिना मताधिकार का प्रयोग करने हेतु शपथ दिलाई। इस अवसर पर हरियाणा राज्य रैडक्रॉस चंडीगढ़ से गर्ल्स विद्यार्थियों को संक्रमण से बचाव एवं उनके बेहतर स्वास्थ्य हेतु सेनेटरी नैपकिन डिस्पेंसर एवं डिस्पोजल मशीन कॉलेज के प्रोफेसर डा. रिशी जून, डा. परवीन, डा. योगिता शर्मा, संदीप राठी, योगेश एवं रैडक्रॉस आजीवन सदस्य प्रीति की मौजूदगी में सौंपी। 

मलिक ने बताया की कॉलेज परिसर में इस मशीन को मौजूदगी में किसी भी आपात स्थिति के समय गर्ल्स विद्यार्थियों को समय पर सेनेटरी नैपकिन की सुविधा मिलेगी और विद्यार्थियों को सोचने पर मजबूर नहीं होना पड़ेगा तथा इससे उनका संक्रमण से बचाव होगा। कॉलेज के सभी उपस्थित प्रोफेसर ने हरियाणा राज्य रैडक्रॉस सोसायटी एवं जिला शाखा नूंह के इस कदम की सराहना की। इस कार्यक्रम को सफलतम बनाने में रैडक्रॉस नूंह के लिपिक नरेश कुमार का भी योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *