अर्जुन पुरस्‍कार विजेता सुश्री शीतल देवी भारत निर्वाचन आयोग की राष्ट्रीय दिव्यागंजन आइकन होंगी

0

समाचार गेट/अन्तराम महलोनिया

नई दिल्ली| अपनी तरह की विशिष्‍ट प्रथम पहल के रूप में, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सहयोग से भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाता शिक्षा और समावेशिता को बढ़ावा देने के लिए भारतीय बधिर क्रिकेट एसोसिएशन टीम और दिल्ली और जिला क्रिकेट एसोसिएशन टीम के बीच एक प्रदर्शनी क्रिकेट मैच का आयोजन किया। यह मैच 16 मार्च, 2024 को नई दिल्ली के करनैल सिंह स्टेडियम में आयोजित किया गया था। इस अवसर पर प्रतिष्ठित पैरा-तीरंदाज और अर्जुन पुरस्‍कार विजेता, सुश्री शीतल देवी को दिव्‍यांगता श्रेणी में राष्ट्रीय आइकन घोषित किया गया।

इस कार्यक्रम में मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री राजीव कुमार और निर्वाचन आयुक्त श्री ज्ञानेश कुमार और श्री सुखबीर सिंह संधू ने विजेता टीम को सम्मानित किया। प्रसिद्ध पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी निखिल चोपड़ा को भी डीडीसीए और आईडीसीए के अधिकारियों के साथ विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था।

इस मैच में समावेशिता और एकजुटता का संदेश था। ‘मतदान जैसा कुछ नहीं, मैं निश्चित रूप से मतदान करता हूं’ का संदेश पूरे कार्यक्रम में जोर-शोर से गूंजता रहा।यह समावेशिता और सशक्तिकरण के प्रति भारत निर्वाचन आयोग की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। यह दिव्‍यांग मतदाताओं को चुनावी प्रक्रिया में नामांकन करने और भाग लेने के लिए प्रेरित करेगा। ये उपाय दिव्यांगजनों के प्रति आयोग द्वारा की गई प्रमुख पहलों का अनुसरण करते हैं। इनमें अन्य बातों के साथ-साथ, बेंचमार्क दिव्‍यांगजनों के लिए वैकल्पिक घरेलू मतदान सुविधा, दिव्‍यांग व्यक्तियों की मतदान केंद्र-वार मैपिंग, मतदान के दिन निशुल्‍क परिवहन का प्रावधान, सभी मतदान केंद्रों पर दिव्‍यांगता-विशिष्ट सुविधाएं,

निर्वाचन आयोग को विश्वास है कि इस तरह की पहल से आगामी आम चुनावों में मतदाताओं की भागीदारी में उल्लेखनीय वृद्धि होगी, विशेषकर युवाओं और दिव्‍यांगों की भागीदारी बढ़ेगी। निर्वाचन आयोग ने दिशानिर्देशों और समावेशी उपायों की रूपरेखा सावधानीपूर्वक डिजाइन की है और आयोग लोकतंत्र सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

भारतीय सांकेतिक भाषा अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र के छात्रों द्वारा सांकेतिक भाषा में राष्ट्रगान की प्रस्तुति के साथ कार्यक्रम का समापन किया|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *