दो परीक्षा केंद्रों का पॉलिटिकल साइंस विषय का पेपर रद्द

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | हरियाणा में चल रही बोर्ड परीक्षाओं में नक़ल कराने के मामलों जहां नूंह जिला सुर्ख़ियों में तो वहीं शिक्षा विभाग की नजरे भी इस जिले पर टिकी हुई है। लगातार शिक्षा विभाग और पुलिस प्रशासन नकलचियों पर कार्रवाई करने में जुटा हुआ है। लेकिन नकलचियों के हौंसले भी बुलंद होते जा रहे हैं । बीते मंगलवार को पुन्हाना के निजी स्कूलों में 10 वीं कक्षा के गणित विषय के पेपर में हो रही नकल की खबर को समाचार गेट ने प्रमुखता से उठाते हुए विभाग को आइना दिखाया। जिसके बाद शिक्षा विभाग के अधिकारी हरकत में आए और बुधवार को पुन्हाना के परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान 12वीं कक्षा के पॉलिटिकल साइंस विषय के पेपर को परीक्षा केंद्र से आउट करने के मामले में बोर्ड अधीक्षक द्वारा पुन्हाना थाना में शिकायत देकर परीक्षार्थी, केंद्र अधीक्षक,2 ऑब्जर्वर और सुपरवाइजर के खिलाफ केस दर्ज कराया है। विभाग की इस कार्रवाई से आसपास के परीक्षा केंद्रों में हड़कंप मच गया। बोर्ड उड़नदस्ते द्वारा पुन्हाना के दो परीक्षा केंद्रों पर अनियमितता पाई गई जिसके बाद दोनों केंद्रों को रद्द कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार बोर्ड चेयरमैन वीपी यादव के आदेश पर बोर्ड उड़नदस्ता नक़ल रोकने के लिए पुन्हाना के परीक्षा केंद्रों का निरक्षण कर रह था, उसी दौरान टीम को भिवानी बोर्ड सूचना प्राप्त हुई थी कि पुन्हाना के राजकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय से A294445 प्रश्न पत्र व्हाट्सएप के माध्यम से वायरल किया गया है। इसके बाद परीक्षा केंद्र में पेपर दे रहे छात्र को दबोचा गया। जांच में पता लगा कि यह प्रश्न पत्र एग्जाम शुरू होने से पहले ही वायरल किया गया था। जिस संबंध में बोर्ड उड़न दस्ते द्वारा परीक्षा केंद्र में तैनात केंद्र अधीक्षक खुशी मोहम्मद, सुपरवाइजर सोनिया रानी, परीक्षार्थी अनस, ऑब्जर्वर जसीम खान और ऑब्जर्वर दिनेश के खिलाफ पुन्हाना थाना में शिकायत देकर मुकदमा दर्ज कराया है। इसके अलावा शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने पुन्हाना के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया, वहां भी परीक्षा केंद्र में काफी अनियमिताएं पाई गई। इसके बाद दोनों एग्जाम सेंटरों को रद्द कर दिया गया है।

नकल कराने परीक्षा केंद्र में घुसे 5 नकलची भी अरेस्ट।

परीक्षा केंद्र पर हो रही नकल को लेकर जहां शिक्षा विभाग पूरी तरह सख्त दिखाई दे रहा है तो वहीं पुलिस प्रशासन भी अपनी कार्रवाई में जुटा हुआ है। बुधवार को पुन्हाना के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने वाले पांच नकलचियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। यह सभी आरोपी परीक्षार्थियों तक चीटिंग पर्चियां पहुंचने का काम कर रहे थे। सभी आरोपियों के खिलाफ धारा 144 का उल्लंघन करने के जुर्म में पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार किया है। 

पुन्हाना थाना प्रभारी जसवीर सिंह ने बताया कि नकल को लेकर पुलिस पूरी तरह से एक्शन मोड में है । पुलिस लगातार ऐसे लोगों पर कार्रवाई कर रही है जो परीक्षा केंद्रों पर उत्पात मचाने का काम कर रहे हैं। बुधवार को पांच लोगो को परीक्षा केंद्र से चीटिंग पर्चियां पहुंचने के जुर्म में गिरफ्तार किया हैं । इसके साथ ही बोर्ड अधीक्षक की शिकायत के आधार पर चार अध्यापक व परीक्षार्थी पर प्रश्न पत्र वायरल करने के मामले में मुकदमा दर्ज किया है। जांच जारी है, जल्द ही सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *