फसल खरीद संबंधी तैयारियां समयबद्ध हों सुनिश्चित- धीरेंद्र खडग़टा 

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने कहा कि जिला की सभी अनाजमंडियों व खरीद केंद्रों में रबी फसल की खरीद संबंधी तैयारियां व प्रबंध समय पर सुनिश्चित होने चाहिएं। इसके लिए एसडीएम व सभी संबंधित विभागों के अधिकारी अपने विभाग से संबंधित कार्यों, मैनपावर, बारदाना, ट्रांसपोर्ट व मंडियों में किसानों से संबंधित सभी बुनियादी सुविधाएं पूरी करें, ताकि खरीद कार्य सुचारू रूप से चले और किसानों को फसल बेचने में कोई परेशानी न आए। 

 उपायुक्त ने यह निर्देश वीरवार को लघु सचिवालय के कांफ्रेंस हाल में खरीद संबंधी तैयारियां व प्रबंध समयबद्ध सुनिश्चित करने के लिए आयोजित खाद्य एवं आपूर्ति, मार्केटिंग बोर्ड, खरीद एजेंसियों सहित संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि मंडियों की हालत बेहतर होनी चाहिए। मंडियों की सभी सडक़ें व संपर्क मार्ग अच्छे बनाए जाएं। पैचवर्क संबंधी कार्य अभी पूरे कर लिए जाएं। मंडियों में साफ-सफाई, पीने का पानी, शौचालय, बिजली आपूर्ति आदि सभी सुविधाएं अच्छी हो। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित अधिकारी अपनी निगरानी में सभी तैयारियां व प्रबंध समयबद्ध सुनिश्चित कराएं, ताकि किसानों को रबी फसल की खरीद में किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। 

 उपायुक्त ने कहा कि रबी फसलों की खरीद प्रक्रिया में संवेदनशीलता और पारदर्शिता के साथ काम किया जाए। उठान प्रक्रिया भी सुदृढ़ की रहनी जाए, ताकि साथ-साथ उठान हो और मंडियों में किसानों को फसल लाने के लिए जगह मिलती रहे। सभी संबंधित अधिकारी व कर्मचारी खरीद प्रक्रिया को सुगम बनाएं रखें। किसानों को उनकी फसल का पूरा मूल्य दिया जाए तथा किसानों से भी अपील करें कि वे मंडियों में फसल को सुखाकर लाएं, ताकि खरीद जल्द हो सके। बाहर से या अन्य राज्यों से आने वाले फसलों पर कड़ी निगरानी रखी जाए। 

 इस अवसर पर एसडीएम फिरोजपुर झिरका डा. चिनार चहल, एसडीएम नूंह विशाल, एसडीएम पुन्हाना लक्ष्मी नारायण, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक महेश यादव सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *