पीएम ने आउटरीच कार्यक्रम में लाभार्थियों को किया लाइव संबोधित

0

 City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत देश को विकसित राष्टï्र बनाने के लिए वंचित वर्ग का कल्याण कर उसे आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनाना जरूरी है। सरकार ने अनेक योजनाएं ऐसी चलाई हैं, जिनका फायदा सीधा गरीब, पिछड़ा वर्ग को हो रहा है और वंचित वर्ग को न्याय व सम्मान मिलना सुनिश्चित हुआ है। 

 प्रधानमंत्री बुधवार को पिछड़े एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के आउटरीच कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से लाभार्थियों से लाइव वार्तालाप कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत को विकसित देश बनाने के विजन के तहत अंतिम से अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना सुनिश्चित किया जा रहा है। जब तक वंचित वर्ग का कल्याण नहीं होगा, देश को विकसित राष्टï्र नहीं बनाया जा सकता। सरकार द्वारा लोगों के जीवन में सुधार लाने व उन्हें आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनाने के लिए योजनाओं का लाभ सरल तरीके से प्रत्येक लाभार्थी तक पहुंचाने के लिए नीतियां बनाई गई हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने सामाजिक उत्थान एवं रोजगार आधारित जनकल्याण (पीएम-सूरज) पोर्टल लांच किया। यह राष्ट्रीय पोर्टल सामाजिक उत्थान और रोजगार पर आधारित है। उन्होंने कहा कि इस पोर्टल के माध्यम से गरीबों के कल्याण के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ सुनिश्चित होगा। 

 उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बातचीत में बताया कि पीएम-सूरज पोर्टल से अब गरीब व्यक्ति आसानी से ऋण प्राप्त कर स्वरोजगार स्थापित कर सकेंगे और अपनी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ बना सकेंगे। इस पोर्टल पर पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम, अनुसूचित जाति वित एवं विकास निगम व राष्टï्रीय सफाई कर्मचारी वित एवं विकास निगम के माध्यम से संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जाएगा, जिसमें लघु व्यवसाय, सूक्ष्म ऋण योजना, सावधि ऋण योजना, महिला समृद्धि ऋण योजना, शैक्षणिक ऋण योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। 

 इस मौके पर एसडीएम नूंह विशाल, सीटीएम अशोक कुमार, हरियाणा अनुसूचित जाति एवं वित्त विकास निगम के जिला प्रबंधक राहुल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व योजनाओं के लाभार्थी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *