केन्द्रीय गृह मंत्री ने 41 गाँव में पीएनजी सुविधा का किया शुभारंभ 

0

City24News@ भावना कौशिश
नई दिल्ली। केन्द्रीय गृह  मंत्री अमित शाह ने दिल्ली के गांवों के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया। आज ‘दिल्ली ग्रामोदय अभियान’ के तहत 41 गांवों में पाइप्ड नैचुरल गैस (PNG) सुविधा और 178 गांवों में विभिन्न विकास कार्यों का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर केन्द्रीय आवास और शहरी विकास एवं पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी जी ने पिछले 10 साल में देश में एक नई संस्कृति की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि पहले नेता बहुत सारे वादे करते थे, लेकिन न जनता उनका हिसाब मांगती थी और न नेता हिसाब लेकर जनता के सामने जाते थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने जो कहा, वो किया और वादों को धरातल पर उतारने का काम किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने देश की 13 करोड़ माताओं को गैस सिलिंडर दिए, 1 करोड़ लोगों के घर में पाइप्ड गैस पहुंचाई, 14 करोड़ लोगों के घरों में नल से जल पहुंचाए, 14 करोड़ शौचालय बनाए, 3 करोड़ से अधिक घर बनाए और 60 करोड़ गरीबों को प्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलो अनाज मुफ्त दिया।  शाह ने कहा कि ये 10 साल गरीबों के कल्याण और गावों के विकास के 10 साल रहे। उन्होंने कहा कि शहर औऱ गांव के जीवन के बीच का अंतर समाप्त करने के लिए मोदी जी ने अनेक कदम उठाए और इसके अच्छे नतीजे मिले। उन्होंने कहा कि मोदी जी ने लद्दाख से लक्षद्वीप, कामाख्या से द्वारका, किसान से विज्ञान, नई शिक्षा नीति से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और सौर ऊर्जा से पीएनजी तक भारत के नागरिकों का हर स्वप्न पूरा करने का काम किया है।

image.png

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि आज दिल्ली ग्रामोदय अभियान के तहत 178 गांवों में 383 करोड़ रूपए के विकास कार्यों का लोकार्पण हुआ है। उन्होंने कहा कि बेहतर सड़कें, तालाबों का निर्माण, वृक्षारोपण, जल निकासी, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, सीवेज पंपिंग स्टेशन, पेयजल सुविधा, ड्रेनेज, रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्रावधान, पार्क, खेल के मैदान, सामुदायिक भवन, ग्रामीण पुस्तकालय, सोलर स्ट्रीट लाइट, सीसीटीवी कैमरे और पशुओं के लिए चारागाहों का निर्माण जैसे कामों को एक विज़न के साथ पूरा किया गया है।

अमित शाह ने कहा कि राजनीति में दो प्रकार के लोग होते हैं, पहले, जो कहते हैं वो करते हैं। दूसरे, जो कहते हैं उससे बिल्कुल उल्टा करते हैं। दिल्ली में ही दोनों प्रकार के लोग हैं, एक नरेन्द्र मोदी जी हैं जो वे कहते हैं वो एक ही टर्म में पूरा करते हैं। उन्होंने कहा कि एक वो हैं जो दिल्ली में लगातार भ्रष्टाचार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली जल बोर्ड का 78,000 करोड़ का घोटाला, 125 करोड़ का बंगला और 9 करोड़ का शीशमहल की रिपेयरिंग का घोटाला, क्लासरूम घोटाला, मोहल्ला क्लीनिक के नाम पर घोटाला, सार्वजनिक वाहनों में लगने वाले पैनिक बटन में घोटाला, बस खरीदी में घोटाला और वे कहते हैं कि वे कट्टर इमानदार हैं।image.png

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) द्वारा 20 करोड़ रुपए की लागत से 100 किमी पाइपलाइन नेटवर्क का प्रसार कर 41 गांवों में पाइप्ड नैचुरल गैस (PNG) की आपूर्ति भी आज से शुरू की गई है। भारत सरकार राष्ट्रीय राजधानी में हरित ऊर्जा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है क्योंकि PNG सुरक्षित, सस्ती और पर्यावरण के अनुकूल है। दिल्ली में IGL 15 लाख घरों तक पहुंच चुका है, जिसके लिए 11000 किमी पाइपलाइन नेटवर्क बिछाया गया है। IGL ने सभी शहरी क्षेत्रों को कवर कर लिया है और अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी अपने नेटवर्क का विस्तार कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *