विवेक बिंद्रा ‘घोटाले’ की जांच करेगी सीबीआई?

0

City24News@ भावना कौशिश

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने मोटिवेशनल स्पीकर विवेक बिंद्रा और उनके “बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड” द्वारा किए गए कथित बड़े पैमाने के देशव्यापी घोटाले की जांच के लिए सीबीआई की एक विशेष टीम गठित करने का निर्देश देने की मांग वाली याचिका पर नोटिस जारी किया है। न्यायमूर्ति एमएम सुंदरेश और न्यायमूर्ति एसवीएन भट्टी की पीठ ने सोमवार को शुभम चौधरी और अन्य द्वारा दायर याचिका पर केंद्र और अन्य से जवाब मांगा।याचिकाकर्ताओं ने दावा किया कि उन्होंने अपनी मेहनत की कमाई को “बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड” की मनी चेन जैसी योजना में जमा किया था। याचिकाकर्ताओं की ओर से वकील विकास सिंह, सुरेशन पी विकास नागवान और योगेश अग्रवाल पेश हुए।

याचिकाकर्ताओं ने क्या कहा?

  • याचिकाकर्ताओं के अनुसार, इस मुद्दे का राष्ट्रीय प्रभाव है क्योंकि शिकायतकर्ता विभिन्न राज्यों से हैं और पहले ही स्थानीय पुलिस को लिखित शिकायतें दे चुके हैं।
  • उन्होंने विवेक बिंद्रा और “बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड” द्वारा किए गए कथित घोटाले की जांच के लिए केंद्र सरकार को सीबीआई की एक विशेष जांच टीम गठित करने का निर्देश देने का अनुरोध किया, जिसके तहत उन्होंने याचिकाकर्ताओं और अन्य आम जनता को धोखा दिया है।
  • याचिका के अनुसार, याचिकाकर्ताओं और अन्य समान व्यक्तियों द्वारा लिखित शिकायतें प्रस्तुत करने के बावजूद, पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई है।        

क्या है मामला?

यह प्रस्तुत किया गया है कि विवेक बिंद्रा एक स्व-घोषित प्रेरक वक्ता हैं और जिन्होंने अपनी मार्केटिंग टीम के साथ मिलकर याचिकाकर्ताओं और अन्य हजारों युवाओं को धोखा दिया, जो पूरे भारत के एक दर्जन से अधिक विभिन्न राज्यों से हैं। उक्त व्यक्ति और कंपनी द्वारा अपनाई गई कार्यप्रणाली यह है कि वह अपनी वेबसाइटों पर, बैनर विज्ञापनों में प्रसिद्ध हस्तियों के नामों का उपयोग करता है और बड़े पैमाने पर इसे गलत तरीके से प्रचारित करता है कि उक्त ज्ञात हस्तियां संचालित पाठ्यक्रमों में “प्रोफेसर” हैं। बड़ा बिजनेस और विवेक बिंद्रा के बैनर तले, “याचिका में कहा गया है।

याचिकाकर्ताओं ने कहा कि युवाओं को एक पाठ्यक्रम में नामांकित करने के एकमात्र उद्देश्य से विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर व्यापक विज्ञापन चलाए जा रहे हैं, जिसमें भ्रामक रूप से नामांकित उम्मीदवारों को एक सफल व्यवसाय बनाने के तरीकों और तरीकों में प्रशिक्षित करने का वादा किया गया है, जिसके माध्यम से कोई भी कहीं भी कमा सकता है। ₹15,000 और ₹1,00,000 प्रति माह, ऐसा न करने पर विवेक बिंद्रा ने पूरी फीस वापस करने का वादा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *