4200 करोड़ की लागत से बनने वाली 679 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा की जनता को लगभग 4200 करोड की लागत से बनने वाली 679 परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास की सौगात दी । मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा निवास के सभागार में आयोजित विभिन्न विकास परियोजनाओं का राज्य स्तरीय उद्घाटन एवं शिलान्यास समारोह में वर्चुअल माध्यम से प्रदेश की जनता को ये सौगातें दी। मुख्यमंत्री ने जिला नूंह को लगभग 157 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात दी।

इस अवसर पर पलवल से विधायक दीपक मंगला ने लघु लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित जिला स्तरीय उद्घाटन एवं शिलान्यास समारोह में जिला नूंह को मिली लगभग 157 करोड़ की लागत से संबंधित 16 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया । विधायक दीपक मंगला ने कहा कि हरियाणा राज्य के विकास की गति को देखकर आज देश के दूसरे राज्य भी इसका अनुसरण कर रहे हैं। देश के सभी राज्यों में सबसे ज्यादा सामाजिक सुरक्षा पैंशन आज हरियाणा प्रदान कर रहा है। सीएम मनोहर लाल ने बीपीएल परिवार की आमदनी को बढाने की दिशा में अभूतपूर्व कार्य किए।

विधायक दीपक मंगला ने इन परियोजनाओं का किया उद्घाटन एवं शिलान्यास : 

दीपक मंगला ने 7.82 करोड़ रुपए की लागत से हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी फिरोजपुर झिरका के कैंपस में सरकारी कर्मचारियों के लिए बनाए गए 21 आवासों का उद्ïघाटन किया। इसी प्रकार गुरुग्राम-अलवर रोड से नूंह-पलवल रोड तक 7.17 करोड़ रुपए की लागत से बने 4.85 किलोमीटर लंबे बाईपास का भी उद्ïघाटन तथा पांच करोड़ रुपए की लागत से उजीना डाएवर्जन डे्रन पर पुल, 4.31 करोड़ रुपए की लागत से उजीना ड्रेन पर बने ब्रिज तथा लंडोहा नाला पर 3.83 करोड़ रुपए की लागत से बने पुल व अन्य स्थान पर लंडोहा नाला पर 3.82 करोड़ रुपए की लागत से बने पुल व गांव गुलालता में दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के 33 केवी सबस्टेशन का उद्ïघाटन किया। उन्होंने पुरानी हाउसिंग बोर्ड कालोनी में 61.50 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले 126 घरों के निर्माण का शिलान्यास रखा। खंड तावड़ू में 26.76 करोड़ लाख रुपए की लागत से बनने वाले प्रशासनिक भवन व 8.94 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले एसडीएम रेजिडेंस की आधारशिला रखा। इसी प्रकार गांव बरौजी में 1.76 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले माइक्रो इरिगेशन प्रोजेक्ट व गांव गंगोला में 1.42 करोड़ रुपए की लागत से न्यू ड्रेन के साथ जमा पानी को निकालने के लिए ट्यूबवेल का शिलान्यास व गांव गुलालता से कोट ड्रेन के साथ पंप हाउस लगाकर जमा पानी की निकासी के लिए पाइपलाइन बिछाने के कार्य व गांव उलेटा में सांझी डेरी प्रोजेक्ट के फर्स्ट पेज के तहत 60 लाख की लागत से बनने वाले एनिमल शेड व राजकीय महाविद्यालय नगीना में 7.90 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले कक्षा भवन का शिलान्यास, गांव मेवली में दक्षिणी हरियाणा बिजली वितरण निगम के 33 केवी सबस्टेशन का शिलान्यास किया।

दीपक मंगला ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल किसानों की अधिक चिंता करते है। इसी उद्देश्य से दक्षिण हरियाणा के किसानों के खेतों में सिंचाई के लिए टेल तक पानी पहुंचाया गया है। विधायक ने कहा कि आयुष्मान चिरायु योजना से पांच लाख रुपए तक का सालान निशुल्क ईलाज, प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के तहत 25 लाख से अधिक परिवारों को लाल डोरे के अंदर मलिकाना हक, 31 लाख परिवारों को हर घर नल से पीने का स्वच्छ जल, शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को टैबलेट वितरण, कनैक्टिविटी को बेहतर करने के लिए सड़कों का जाल बिछाकर नेशनल हाईवे से मुख्य सडकों को जोड़ा, सीएम विंडो के माध्यम से अब तक करीब लाख शिकायतों का समाधान किया गया। 

जिला प्रमुख जान मोहम्मद ने अपने संबोधन में कहा गया 

सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं पर सबसे पहला हक गरीब एवं जरूरतमंद पात्र व्यक्ति है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में केन्द्र व राज्य सरकार इस कार्य को बखूबी कर रही है। उन्होंने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार की ओर से पात्र नागरिकों को लाभ देने के लिए ही योजनाओं की शुरूआत की जाती है। ऐसे में प्रत्येक पात्र व्यक्ति का हक है कि उसे योजनाओं का लाभ मिले।

भाजपा जिला अध्यक्ष नरेंद्र पटेल ने अपने संबोधन में कहा कि देश में पहली बार ऐसी व्यवस्था बनाई गई है, जिसके माध्यम से अंतिम व वंचित व्यक्ति के द्वार तक सरकार पहुंच रही है। अंतिम व वंचित हितग्राहियों को योजनाओं की जानकारी देने के साथ लाभान्वित किया जा रहा है। केंद्र सरकार लोगों की समस्याओं का हल करने के लिए तत्पर है। उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपनों को साकार करते हुए ‘आत्मनिर्भर और विकसित’ भारत का निर्माण करने का संकल्प लें। उन्होंने कहा कि सरकार की ‘अंत्योदय’ योजनाएं देश को ‘आत्मनिर्भर और विकसित’ बनाने में कारगर सिद्ध होंगी।

ताहिर हुसैन ने अपने संबोधन में कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार व प्रदेश की मनोहर सरकार आम जन की सरकार है। लाभकारी योजनाओं को घर-घर और आम जन तक पंहुचानें का प्राथमिक लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि आज देश में एक ही गारंटी चल रही है वो है मोदी गारंटी। पिछले 9 वर्षों में देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जिस तरह तेजी से देश को विकास व तरक्की की नई बुलंदियों की तरफ लेकर गए हैं वो काबिले तारीफ है। आज देश तेजी से मोदी के नेतृत्व में विकासशील देशों से विकसित देशों की तरफ बढ़ रहा है। अब वो दिन दूर नहीं जब हिंदुस्तान विकसित देशों की सूची में होगा।

 इस अवसर पर मंडल आयुक्त गुरुग्राम आरसी बिधान , उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा, नगराधीश अशोक कुमार , नगर पालिका फिरोजपुर झिरका के चेयरमैन मनीष जैन व जेजेपी जिला अध्यक्ष जान मोहम्मद सहित विभिन्न गुणमान्य लोग उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *