खेल प्रतिभाओं को तलाशने व निखारने के लिए सीएम कप – 2024 अनूठी पहल : डीसी

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने कहा कि खेलों में उभरती प्रतिभाओं को निखारने व उन्हें प्रोत्साहन देने के लिए खेल विभाग द्वारा सीएम कप-2024 का आयोजन किया जा रहा है। सीएम कप के अंतर्गत ब्लॉक, जिला, मंडल व राज्य स्तर पर प्रतियोगिताएं करवाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि झज्जर जिले में ब्लॉक स्तर पर खेल प्रतियोगिताएं करवाई जाएंगी जिसमें जिले के ग्रामीण व शहरी खिलाड़ी हिस्सा ले सकते हैं। सीएम कप में छह खेल शामिल किये गए हैं जिनमें कब्ड्डी, फुटबॉल, बास्केटबॉल, खो-खो, वॉलीबॉल व हैंडबॉल शामिल रहेंगे व पुरुष व महिला दोनों श्रेणियों में प्रतियोगिताएं होंगी।

  उपायुक्त ने बताया कि हरियाणा प्रदेश खेलों के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहा है और प्रदेश सरकार खेल प्रतिभाओं को सामने लाने व निखारने के लिए निरंतर कार्य कर रही है और इसी सोच के साथ प्रदेश सरकार के खेल विभाग ने सीएम कप-2024 जैसे बेहतरीन खेल कार्यक्रम की शुरूआत की है जिसके जरिये जमीनी स्तर पर उत्कृष्ट खिलाडिय़ों की पहचान होगी। डीसी ने बताया कि खेल प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए 26 फरवरी शाम 6 बजे तक खेल विभाग की वेबसाइट https://haryanasports.gov.in/cm-cup-w®wy/ पर पंजीकरण करने के लिए खुली रहेगी व 28 फरवरी से ब्लॉक स्तर पर प्रतियोगिताएं शुरू हो जाएंगी तथा 9 मार्च को सीएम कप 2024 का समापन होगा। उपायुक्त ने सीएम कप को लेकर खिलाड़ियों को जागरूक करने के लिए खेल विभाग को कॉलेज, स्कूलों व अन्य शिक्षण संस्थाओं में अभियान चलाने के निर्देश दिए। 

विजेताओं को मिलेगा लाखों का पुरस्कार: उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा 

उपायुक्त ने बताया कि ब्लॉक, जिला व मंडल स्तर पर जीतते हुए जो टीमें स्टेट लेवल पर जाकर अंतिम चरण में प्रथम तीन स्थान हासिल करेंगी उन्हें क्रमश: दो, डेढ़ व एक लाख रूपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी व साथ ही प्रशस्ति पत्र भी जारी किये जाएंगे।

रजिस्ट्रेशन करना बिल्कुल सरल: उपायुक्त 

उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने बताया कि सीएम कप – 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन करना बिल्कुल आसान है। इसके लिए खेल विभाग की वेबसाइट https://haryanasports.gov.in/cm-cup-2024/ पर जाकर आवेदन किया जा सकता है। इसके अलावा खेल विभाग द्वारा क्यूआर कोड जारी किया गया है जिसे स्कैन करके रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी की जा सकती है। सीएससी सेंटर द्वारा भी इस प्रतियोगिता में रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है।

खेल प्रतिभा दिखाने का बेहतरीन मंच, अधिक से अधिक खिलाड़ी लें हिस्सा: उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा

उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने कहा कि सीएम कप-2024 खिलाडिय़ों के लिए बेहतरीन मंच है। उन्होंने खेल प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए खिलाडिय़ों से आह्वान किया। उन्होंने कहा है कि सीएम कप में ब्लॉक व जिला स्तर पर प्रथम तीन स्थान हासिल करने वाले खिलाडिय़ों व टीमों को सम्मानित किया जाएगा।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *