पशुपालकों के लिए हर रोज निकाले जाएंगे लाखों के ईनाम

0

City24news@अशोक कौशिक

नारनौल। जिला महेंद्रगढ़ के गांव जाट पाली स्थित हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय परिसर 24 से 26 फरवरी तक लगने वाली 40वीं राज्य पशु प्रदर्शनी के लिए सजकर तैयार है। डेयरी एवं पशुपालन विभाग तथा जिला प्रशासन की तरफ से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पशुपालक भी अपनी उत्तम नस्ल के पशुओं को लेकर पहुंचने लगे हैं। 24 फरवरी को हरियाणा के राज्यपाल बण्डारू दत्तात्रेय इस प्रदर्शनी का सुबह दस बजे शुभारंभ करेंगे।

इस बार की राज्य पशु प्रदर्शनी की खास बात ये है कि यह ऐसे मैदान में लगने जा रही है जहां चारों तरफ अच्छी सड़कों का जाल बिछा है। यह स्थान आसपास के चार जिलों के पशुपालकों व प्रदर्शनी देखने के लिए आने वाले नागरिकों के लिए यह स्थल लगभग बराबर दूरी पर है। कार्यक्रम स्थल पर दो प्रदर्शनी हाल बनाए गए हैं। इनमें डेयरी बागवानी तथा खेती बाड़ी में उपयोग होने वाले आधुनिक यंत्र की प्रदर्शनी की जाएगी। यहां से किसान इन यंत्रों की खरीद का ऑर्डर भी दे सकेंगे। इसके अलावा फसलों तथा पशुओं के लिए विभिन्न प्रकार की दवाइयां की प्रदर्शनी भी यहां पर लगाई जाएगी। यहां आने वाले पशुपालकों व उनके पशुओं के लिए टेंट लगाए गए हैं। वहीं पर उन्हें भोजन व पानी मुफ्त उपलब्ध कराया जाएगा। 

डेयरी एवं पशुपालन विभाग द्वारा आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं में हर रोज लाखों के इनाम बांटे जाएंगे। इस दौरान लकी ड्रा भी निकले जाएंगे जिसमें प्रतिदिन बुलेट मोटरसाईकिल व स्कूटी आदि ईनाम स्वरूप प्रदान की जाएगी। 

-बाक्स

-ये रहेंगे तीन दिनों के मुख्य अतिथि

हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय परिसर में 24 से 26 फरवरी तक लगने वाली 40वीं राज्य पशु प्रदर्शनी में तीन दिनों के लिए मुख्य अतिथियों का शेड्यूल भी जारी हो चुका है। 24 फरवरी को शुभारंभ अवसर पर राज्यपाल बण्डारू दत्तात्रेय मुख्य अतिथि होंगे। वहीं 25 को मुख्यमंत्री मनोहर लाल‌ पहुंचेंगे तथा 26 फरवरी को समापन समारोह में राज्यसभा सांसद व हरियाणा भाजपा प्रभारी विप्लव देव मुख्य अतिथि रहेंगे। 

-एग्रीकल्चर के साथ कल्चर भी दिखेगा

40वीं राज्य पशु प्रदर्शनी के दौरान यहां आने वाले नागरिकों के मनोरंजन के लिए भी विशेष प्रबंध किए गए हैं। दिन भर प्रदेश के जाने-माने लोक कलाकार अपनी प्रस्तुतियों से आगंतुकों का मनोरंजन करेंगे। हरियाणवी संस्कृति से ओतप्रोत देसी रागनी , हरियाणवी गीत व नृत्य सहित विभिन्न प्रकार की लोक कलाओं का प्रदर्शन भी यहां देखने को मिलेगा। इसके अलावा जादू का शो भी दिखाया जाएगा। पूरी भीड़ को कार्यक्रम अच्छी से दिखाई दे, इसके लिए बड़ी एलईडी लगाई गई है।

-विभिन्न जिलों से पशुपालकों व किसानों को लाने के लिए रहेगी बसों की व्यवस्था

डेयरी एवं पशुपालन विभाग की ओर से प्रदर्शनी में आने वाले आम नागरिक किसान तथा पशुपालकों को लाने और ले जाने के लिए बसों की व्यवस्था की गई है। इसके लिए बाकायदा रूट चार्ट तैयार करके विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है ताकि आने-जाने में किसी को भी कोई परेशानी ना हो। शुरुआत में पशुपालन विभाग द्वारा लगभग 200 बसों की व्यवस्था की जाएगी। जरूरत के अनुसार बसों की संख्या बढ़ाई भी जा सकती है।

-40वीं राज्य पशु प्रदर्शनी में आने के लिए इस रूट का करें प्रयोग

जिला महेंद्रगढ़ के गांव जाट पाली स्थित हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय परिसर में 24 से 26 फरवरी तक लगने वाली 40वीं राज्य पशु प्रदर्शनी में पहुंचने के लिए 152-डी से आने वाले नागरिक कनीना-महेंद्रगढ़ रोड पर बुचावास गांव वाले कट से महेंद्रगढ़ की तरफ से आ सकते हैं। इसी तरह नांगल चौधरी, अटेली व रेवाड़ी की तरफ से आने वाले वाहनों के लिए भी यही प्वाइंट बेहतर रहेगा। वहीं दादरी व भिवानी की तरफ से आने वाले नागरिक व पशुपालक दादरी-नारनौल रोड से केंद्रीय विश्वविद्यालय के जाट रोड पर गेट नंबर दो तक पहुंचें। गेट के बाहर ही गाड़ी पार्क करके अंदर आना है। दादरी-नारनौल रोड पर गेट नंबर एक तीनों दिन बंद रहेगा। पशु प्रदर्शनी में पहुंचने के लिए केवल गेट नंबर दो ही खुलेगा। सतनाली व नारनौल की तरफ से आने वाले नागरिक भी गेट नंबर दो पर पहुंचेगे। वहां पर गाड़ी पार्किंग करके अंदर आना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *