सभी गांवों में कैंप लगाकर आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे- उपायुक्त 

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने कहा कि सरकार ने लोगों को 5 लाख रुपए तक के निशुल्क इलाज की सुविधा के उद्देश्य से आयुष्मान-चिरायु योजना शुरू की हुई है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आयुष्मान कार्ड बनवाना जरूरी है। जिला में इस समय इस योजना के करीब 7 लाख लाभपात्र हैं, जिनमें से अभी तक करीब 2.40 लाख लाभपात्रों ने अपने आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाए हैं। जिला प्रशासन की ओर से आगामी 23 फरवरी से 26 फरवरी तक जिला नंूह के प्रत्येक गांवों के सीएससी सेंटर, ग्राम सचिवालय या सरपंच के घर पर कैंप लगाकर बचे हुए सभी लाभपात्रों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे, इसलिए शेष बचे सभी लाभपात्र इन कैंप में पहुंचे और अपना कार्ड जरूर बनवाएं। 

उपायुक्त ने कहा कि आयुष्मान कार्ड किसी भी सीएससी सेंटर से या स्वयं पंजीकृत मोबाइल नंबर से ओपीटी के माध्यम से ई-केवाईसी करते हुए बनवा सकते हैं। इस योजना का कार्ड बनने के बाद लाभपात्र परिवार सरकार के पैनल पर शामिल अस्पताल में प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए तक का फ्री इलाज करवा सकते हैं। 

उन्होंने बताया कि 23 से 26 फरवरी तक आयोजित कैंप में पीएम किसान सम्मान निधि, जिसमें किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रुपये की राशि मिलती है, का भी ई-केवाईसी किया जाएगा। इसी प्रकार पीएम विश्वकर्मा योजना, जिसमें कामकाज करने वाले लोगों को 2 लाख से 3 लाख रुपये तक के ऋण मात्र 3 प्रतिशत ब्याज पर दिया जाता है तथा इसके अलावा पीएम सूर्या योजना, जिसमें 3 किलो वाट क्षमता के सोलर रूफ टॉप पर 30 हजार से 78000 रुपये तक की सब्सिडी का प्रावधान है, का लाभ दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *