16500 फीट की ऊंचाई पर स्थित माउंट रेहनोक पर फहराया ध्वज

0

City24news@ऋषि भारद्वाज

होडल | विद्यालय शिक्षा विभाग, हरियाणा ने बेसिक माउंटेनियरिंग कोर्स-एवं-रेहनोक शिखर 16500 फ़ीट पर्वतारोहण अभियान में भाग लेने के लिए 51 प्रतिभागियों (हरियाणा के सरकारी स्कूलों के ग्यारहवीं कक्षा के 22 लड़के और 22 लड़कियां,  3 पुरुष एवं 3 महिला शिक्षक और 1 कॉन्टिनजेन्ट लीडर) की एक टीम भेजी थी। जिला शिक्षा अधिकारी  अशोक बघेल ने बताया  जिले के छात्र दीपेश पीएम श्री राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पलवल तथा छात्र शिवांगी पीएम श्री राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पिंगोड पर्वतारोही दल के सदस्यों के रूप में इस अभियान में शामिल रहे तथा इस रिकार्ड को बनाने में अहम भूमिका का निर्वहन किया। इस कार्यक्रम का आयोजन रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा संचालित हिमालयन पर्वतारोहण संस्थान (एचएमआई), दार्जिलिंग (पश्चिम बंगाल) के सहयोग से 21.11.2023 से 18.12.2023 तक सिक्किम क्षेत्र में किया गया था।

हरियाणा राज्य स्कूल शिक्षा विभाग की टीम ने 07.12.2023 को सिक्किम क्षेत्र में 16500 फीट की ऊंचाई पर माउंट रेहनोक का यह पर्वतारोहण अभियान सफलतापूर्वक सम्पन्न किया और माउंट रेहनोक को सबसे तेज़ गति से फतेह करने का रिकॉर्ड बनाया। इस उपलब्धि को वर्ल्डवाइड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में वर्ल्ड रिकॉर्ड के रूप में सम्मिलित किया गया है। छात्रों के साथ-साथ एस्कॉर्ट शिक्षकों का चयन विशिष्ट मानदंडों के अनुसार विभागीय वेबसाइट पर विशेष रूप से डिजाइन किए गए पोर्टल के माध्यम से किया गया था। इस दौरान प्रतिभागियों को हाई एल्टीट्यूड वाले क्षेत्रों के प्रकृति अध्ययन और साहसिक प्रशिक्षण, ग्लेशियर पर ट्रैकिंग, बोल्डरिंग, रॉक क्लाइंबिंग, रैपलिंग, मोरैन वॉकिंग, फ्रंट पॉइंट क्लाइंबिंग, आइस क्लाइंबिंग, क्रेवास बचाव तकनीक और पीक क्लाइंबिंग, आपदा तैयारी तकनीक आदि का प्रशिक्षण भी दिया गया। जहां तक ​​पर्वतारोहण अभियानों का सवाल है, यह सह पाठ्य गतिविधियों का एक रूप है जहां प्रतिभागी पाँच हज़ार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले पहाड़ी क्षेत्र में कई दिन और रातें बिताते हैं। उन्हें  वहाँ रहने के लिए तंबू का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, जो घर के आराम से बहुत अलग है। इन गतिविधियों के माध्यम से छोटे बच्चों को जिम्मेदार नागरिक और कानून का पालन करने वाले वयस्कों के रूप में विकसित होने में तथा प्रकृति का संरक्षण करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, पर्वतारोहण अभियान प्रतिभागियों को अपने करियर में भी पर्वतारोहण को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

पर्वतारोहण अभियान में निम्नलिखित उद्देश्य शामिल हैं:-

युवा छात्रों को पर्वतारोहण के माध्यम से 5000 मीटर से अधिक ऊंचाई पर स्थित पहाड़ों पर प्रकृति अध्ययन का अवसर प्रदान करना, ताकि वे वहाँ की वनस्पतियों, वन्य जीवों, जन जीवन का अध्ययन कर सकें।

छात्रों को अधिक ऊंचाई वाले साहसिक कार्यों की तकनीक और कार्यप्रणाली से परिचित कराना। 

उनकी फिटनेस, आत्मविश्वास, आयोजन क्षमता, निर्णय लेने और अन्य व्यक्तित्व लक्षणों के स्तर को बढ़ाना।

उल्लेखनीय है कि हरियाणा भारत का एकमात्र राज्य है, जहां सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थियों के लिए विभाग के स्तर पर पर्वतारोहण अभियान आयोजित किये जाते हैं। इस कार्यक्रम में बेसिक माउंटेनियरिंग कोर्स भी जोड़ा गया है ताकि छात्र आगे चलकर पर्वतारोहण को अपने करियर के रूप में चुन सकें, क्योंकि इस क्षेत्र में रोजगार और उज्ज्वल भविष्य की व्यापक संभावनाएं हैं।

इस विशेष पर्वतारोहण पाठ्यक्रम-एवं-पर्वतारोहण अभियान में अर्हता प्राप्त करने वाले प्रतिभागी देश के किसी भी राष्ट्रीय स्तर के पर्वतारोहण और साहसिक संस्थान में प्रशिक्षु प्रशिक्षक के रूप में काम करने के पात्र होंगे। प्रशिक्षु प्रशिक्षक के रूप में एक महीने की प्रशिक्षुता के बाद, वे साहसिक संस्थानों, साहसिक खेल कंपनियों आदि में जूनियर प्रशिक्षक की नौकरी पाने के पात्र होंगे या फ्रीलांसर प्रशिक्षक के रूप में काम कर सकते हैं।

इसके अलावा, वे पर्वतारोहण को अपने करियर में एक संबद्ध खेल के रूप में अपना सकते हैं और एडवांस माउंटेनियरिंग कोर्स (एएमसी) और मेथड्स ऑफ इंस्ट्रक्शंस (एमओआई) आदि के रूप में अपनी योग्यता बढ़ा सकते हैं।

योगेश सौरोत जिला कोऑर्डिनेटर यूथ एंड इको क्लब ने बताया की पर्वतारोहण अभियान में राज्य की टीम द्वारा अर्जित सफलता का विश्व रिकॉर्ड के रूप में सामने आना पूरे विभाग के लिए ही नहीं बल्कि पूरे राज्य के लिए ख़ुशी की बात है। इस उपलब्धि में पलवल जिले के विद्यार्थियों का सहयोगी होना गर्व की बात है। 

जिला शिक्षा अधिकारी पलवल अशोक बघेल:-

 हरियाणा सरकार द्वारा बच्चों को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा के साथ साथ उनके सर्वांगीण विकास के लिए अन्य पाठ्येतर गतिविधियां भी उपलब्ध करवाई जा रही हैं, ताकि आज के विद्यार्थी कल के सक्षम नागरिक बनकर देश और समाज के विकास में अपनी अहम भूमिका निभा सकें। पर्वतारोहण अभियान, एडवेंचर कैम्प्स, स्पोर्ट्स आदि में हरियाणा पूरे देश मे अव्वल है। इस बार तो पर्वतारोहण में विश्व रिकॉर्ड के रूप में उत्कृष्ट उपलब्धि भी मिली है। इस कार्यक्रम से जुड़े सभी विद्यार्थियों, उनके अभिभावकों व शिक्षकों को हार्दिक शुभकामनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *