निजी धर्मशाला में चल रहा कांटी का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र

0

City24news@अशोक कौशिक 

नारनौल। गांव कांटी का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन के अभाव में एक निजी धर्मशाला में चल रहा है। उक्त स्वास्थ्य केंद्र की गत वर्ष मार्च महीने में स्थापना की गई थी। ताकि गांव कांटी के साथ-साथ आस-पास लगते गांव नावदी, रामपुरा, बास व खेड़ी के अलावा राजस्थान के निकटवर्ती गांव कान्हावास के नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधा मिले सके। ग्रामीणों द्वारा लंबे अरसे से गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की मांग की जा रही थी, परंतु सरकारी भवन के अभाव के यह सुविधा उपलब्ध नहीं हो सकी। जिस पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक निजी धर्मशाला में स्वास्थ्य केंद्र खोला गया। 5 हजार की आबादी वाले इस स्वास्थ्य केंद्र में हर महीने 500 के करीब ओपीडी रहती है। धर्मशाला के चार कमरों में चल रहे इस केंद्र में दो चिकित्सकों, एक स्टाफ नर्स, एक एमपीएचडब्ल्यू तथा कर्मचारी स्वीकृति हैं, लेकिन स्थाई रूप से यहां एक भी चिकित्सक उपलब्ध नहीं है। महिला चिकित्सक भी नहीं है। महिलाओं को इलाज के लिए निजी अस्पतालों में जाना पड़ता है। स्वास्थ्य केंद्र में सप्ताह में चार दिन बाछोद के चिकित्सक अपनी सेवाएं देते हैं। इस केंद्र में 3 बैड की सुविधा मुहैया कराई गई है, लेकिन एंबुलेंस की सुविधा उपलब्ध नहीं होने के कारण मरीजों के लिए अटेली सामान्य अस्पताल से एंबुलेंस बुलानी पड़ती या फिर उन्हें अपने निजी वाहनों से जाना पड़ता है। ऐसे में क्षेत्र के लोगों ने सरकार व प्रशासन से मांग कि है की समय रहते यहां एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराई जाए ताकि मरीजों बेहतर व आसानी से उपचार मिल सके।

कांटी गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने से ग्रामीणों को काफी लाभ मिला है, लेकिन एंबुलेंस की सुविधा नहीं होने के कारण यहां के लोगों को निजी वाहनों का सहारा लेकर अपना काम चलाना पड़ रहा है। अटेली से एंबुलेंस बुलाने के लिए काफी इंतजार करना पड़ता है।सरकारी भवन के अभाव में स्वास्थ्य केंद्र निजी धर्मशाला में चल रहा है। अगर सरकारी भवन का निर्माण हो जाए तो यह केंद्र बेहतरीन सुविधाएं लोगों को दे सकता है। इसलिए जल्द से जल्द भवन का निर्माण करवाना चाहिए।
कंवरपाल रामपुरा।
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कांटी के अंतर्गत रामपुरा, बास व खेड़ी आदि गांव आते हैं। अस्पताल में यदि चिकित्सकों की सही उपलब्धता हो तो कांटी गांव के अलावा आसपास के गांव के लोगों को भी स्वास्थ्य सुविधा गांव के अलावा आसपास के गांव के लोगों को भी स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो सकती है।
प्रजीत यादव, नावदी।
काफी लंबे अरसे के बाद गत मार्च महीने में यहां पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना की गई। जिसमें गांव के लोगों के साथ-साथ अपने गांव के लोगों को भी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो रही है।
सीताराम यादव।
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण के लिए 2 एकड़ भूमि का कांटी बस स्टैंड के समीप पंचायती भूमि का प्रस्ताव पारित किया गया है। जल्द ही सरकारी भवन का निर्माण कराकर उसमें पीएचसी केंद्र स्थापित किया जाएगा।

ग्रामीणों की लंबे अरसे से चली आ रही मांग के कारण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मार्च महीने से आरंभ किया गया है। जल्द ही पंचायत की 2 एकड़ भूमि में सरकारी भवन का निर्माण किया जाएगा। चिकित्सकों की कमी के लिए उच्च अधिकारियों को अवगत कराया गया है। बाकी अभी केंद्र में लोगों को सुचारू रूप से स्वास्थ्य सेवा मिल रही है।
डॉ. विजय यादव, एसएमओ सामान्य अस्पताल, मंडी अटेली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *