90.41 फीसदी विद्यार्थी बुनियाद लेवल 2 की परीक्षा देने पहुंचे

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत चहल ने जानकारी देते हुए बताया की हरियाणा शिक्षा विभाग की महत्वाकांक्षी योजना मिशन बुनियाद लेवल-2 की परीक्षा जिला स्तर पर नूह में आयोजित की गई । परीक्षा के लिए जिले में जिलास्तर पर दो केंद्र राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नूंह एक और दो को बनाए गया था। परीक्षा का आयोजन सुबह 12.30 बजे से दोपहर 02.30 बजे तक किया किया गया। परीक्षार्थियाें को एक घंटा पहले 11.30 बजे तक पहुंचना था। दो ही केन्द्र होने के कारण परीक्षा केंद्रों के बाहर भीड़ देखी गईं। शिक्षा विभाग की ओर से परीक्षा के आयोजन की सभी व्यवस्था चाक चौबंद की हुई थी। प्रत्येक कक्षा-कक्ष में विद्यार्थियों की संख्या अनुसार निरीक्षकों की ड्यूटी लगाई गई थी। वहीं, बुनियाद की परीक्षा हेतु बनाए गए केंद्रों अर्थात विद्यालयों में विद्यार्थियों के लिए अवकाश किया गया था। 

परीक्षा के समुचित क्रियान्वयन व सुचारू संचालन के लिए जिला विज्ञान विशेषज्ञ रामकिशन आर्य को को नोडल अधिकारी बनाया गया था । आर्य ने बताया की विद्यार्थियों के पास बुनियाद परीक्षा पास कर आईआईटी व नीट की तैयारी करने का बेहतरीन अवसर है। संबंधित विद्यालय मुखिया ने इस परीक्षा के लिए अधीक्षक के रूप में कार्य किया। प्रश्न-पत्र में 50 प्रश्न थे । प्रत्येक प्रश्न के लिए चार अंक निर्धारित थे। परीक्षा पांच कोड में आयोजित की गई। वहीं परीक्षा में गलत उतर देने पर एक चौथाई नैगेटिव मार्किंग का प्रावधान बनाया गया था। 

इससे पहले गत 02 फरवरी को आयोजित बुनियाद लेवल-1 परीक्षा का परिणाम 21 फरवरी को जारी किया गया था। बुनियाद लेवल-1 परीक्षा में जिले से 772 विद्यार्थियों का चयन लेवल-2 परीक्षा के लिए हुआ था। आज की परीक्षा में 772 विद्यार्थियों में दोनो परीक्षा केंद्र पर कुल 698 परीक्षा देने पहुंचे। कुल 74 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। लेवल-2 की परीक्षा के आधार पर चयनित विद्यार्थी लेवल-3 की परीक्षा में भाग लेंगे। जो इसके बाद जल्द ही होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *