मिशन बुनियाद लेवल टू के लिए नूंह जिले से 772 विद्यार्थी हुए क्वालीफाई : डीईओ 

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत चहल ने जानकारी सांझा करते हुए बताया की आज मिशन बुनियाद लेवल वन का परिणाम जारी किया गया है जिसमे से नूंह जिले से लेवल टू के लिए 772 बच्चों ने परीक्षा को उत्तीर्ण किया। उन्होंने बताया की हरियाणा सरकार और विकल्प फाउंडेशन द्वारा चलाया जा रहे मिशन बुनियाद कार्यक्रम जिसकी शुरुआत वर्ष 2022 की गई थी। पूरे हरियाणा में शिक्षा विभाग द्वारा 103 केंद्रों का गठन किया गया जिसमे कुल 206 कक्षारूम बनाएं गए हैं, जिसमें आनलाइन कक्षाएं संचालित की जाती है। इस योजना के तहत 9वीं और 10वीं कक्षा के पांच हजार से अधिक विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। मिशन बुनियाद कक्षाओं मे सभी विद्यार्थियों को स्कूल शिक्षा के साथ अलग अलग प्रतियोगिता मूलक परीक्षाओं के तैयारियां भी कराई जाती हैं। गत वर्ष मिशन बुनियाद बैच 2024-26 के लिए 2 फरवरी को लेवल 1 की प्रवेश परीक्षा 119 खंडों के कुल 216 परीक्षा केंद्रों में अनुष्ठित की गई थी, जिसमे 63 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया। 

  जिला शिक्षा अधीकारी ने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा 21 फ़रवरी को मिशन बुनियाद लेवल-1 का रिजल्ट जारी किया गया हैं, जिसका परिणाम इस लिंक से देख सकते है  https://admission.vikalpa.org.in/student-registrations जिसमे पूरे हरियाणा से 23011 विद्यार्थियों का चयन हुआ हैं। जिसमे कुल 12785 छात्रा और 10226 छात्रों को चुना गया। इस वर्ष भी इस परीक्षा में लड़कियों को बाजी मारते हुए देखा गया और रिजल्ट मे आधे से ज्यादा संख्यों से लड़किया आगे हैं। 

वहीं जिला विज्ञान विशेषज्ञ रामकिशन आर्य ने बताया की नूंह जिले से 3 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने इस प्रवेश परीक्षा में भाग लिया, जिनमे से 772 विद्यार्थियों का चयन हुआ। नूंह खंड से 213 , तावडू़ खंड से 274, फिरोजपुर झिरका खंड से 115, पुन्हाना खंड से 83 और नगीना खंड से 87 लेवल 1 मे चयनित विद्यार्थी है, ये सभी विद्यार्थी अब 29 फ़रवरी को मिशन बुनियाद लेवल -2 प्रवेश परीक्षा मे भाग लेंगे जो जिला स्तर पर अयोजित की जाएगी। लेवल -2 मे 23 हजार 11 मे से कुल पांच हजार छात्रा को चुना जाएगा जो लेवल-3 के पवेश परीक्षा मे भाग लेंगे। और उनमे से ही कुल तीन हजार छात्रा को इस कार्यक्रम से जुड़ने का मौका मिलेगा। 

लेवल-2 प्रवेश परीक्षा के प्रवेश पत्र आगामी एक दो दिनों मे जारी कर दिया जाएगा। लेवल टू का कुल 200 अंक के पेपर होगा जिसमे 4 अंकों के 50 प्रश्न पूछा जायेंगे। हर गलत उत्तर पर 1 अंक की नेगटिव मार्किंग रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *