7 लाख 22,845 बच्चों को खिलाई एल्बेंडाजोल की गोलियां

0

अब तक जिले में 86 प्रतिशत बच्चों और महिलाओं ने खाई गोलियां
City24news/कविता गौड़
फरीदाबाद। साल में दो बार राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस (नेशनल डी वार्मिंग डे) मनाया जाता है। जिसके तहत राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्कूली बच्चों और 20 से 24 वर्ष की आयुवर्ग की महिलाओं को पेट में कीड़े मारने की एल्बेंड़ाजोल नामक गोलियां खिलाई जाती है। ताकि बच्चों और महिलाओं को बीमारियों से बचाया जा सके। इस कड़ी में इस बार 18 सितंबर यानि बुधवार को नेशनल डी वार्मिंग डे मनाया। जिसके तहत जिले में 86 प्रतिशत बच्चों और महिलाओं को गोलियां खिलाई गई। इस बारे में स्कूल हैल्थ की नोडल अधिकारी डॉ सीमा बांगर ने बताया कि आगामी 25 सितंबर को मॉकअप डे मनाया जाएगा। मॉकअप डे पर बचे हुए बच्चों और महिलाओं को पेट में कीड़े मारने की दवाईयां खिलाई जाती है।

86 प्रतिशत लक्ष्य पूरा: डॉ सीमा ने बताया कि जिले में 837598 गोलियां खिलाई जाएगी। जिसमें नेशनल डी वार्मिंग डे पर एक से पांच साल के एक लाख 67 हजार 791 बच्चों को और छह से 19 वर्ष के पांच लाख 20 हजार 283 बच्चों तथा 20 से 24 वर्षीय 34 हजार 771 महिलाओं को दवाईयां खिलाई गई। उन्होंने बताया कि इस दौरान 86 प्रतिशत का लक्ष्य पूरा हुआ। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि लक्ष्य के अनुसार एक से 19 आयु वर्ग में 797622 बच्चे और 20 से 24 आयु वर्ग की 39976 महिलाओं को शामिल किया गया था। अब मॉकअप डे पर बाकि बचे हुए लक्ष्य को पूरा किया जाएगा।

टीमें रही अलर्ट: डॉ सीमा ने बताया कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की मोबाइल टीमें अलर्ट पर रही। इस अभियान के दौरान सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों समेत आंगनवाडी में पढ़ने वाले बच्चों और 20 से 24 आयुवर्ग की महिलाओं समेत स्लम इलाकों में रहने वालो को एल्बेंड़ाजोल नामक गोली खिलाई गई। उन्होंने बताया कि आरबीएस की टीमे थी, जिसमें एक टीम में चार सदस्य मौजूद थे। 44 सदस्यों के अलावा जिले में मौजूद सभी पीएचसी, सीएचसी के इंचार्ज के अलावा आरकेएसके काउंसलरों को निरीक्षण के लिए लगाया गया था।  इसके अलावा किसी प्रतिकूल परिस्थिति से निपटने के लिए डायल 112 को तैनात किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *