50 लाख की फिरौती मांगने के आरोप में पुलिस ने किया केस दर्ज

0
  • आरटीआई का दबाव बनाकर शिक्षण संस्थान संचालक से 50 लाख रूपये की फिरौती मांगने का आरोप
  • एक्टिविस्ट व उसके पिता के खिलाफ पुलिस ने किया केस दर्ज
  • डीजीपी के निर्देश पर दोनों के खिलाफ केस दर्ज
  • डीएसपी कनीना को सौंपी जांच की कमान

city24news@ब्यूरो
चंडीगढ़। क्षेत्र के एक आरटीआई एक्टिविस्ट द्वारा निजी शिक्षण संस्थान संचालक से आरटीआई के नाम पर 50 लाख रूपये की मांग करने के आरोप में पुलिस महानिदेशक के निर्देश पर पिता-पुत्र के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज किया है। भय से थर-थर कांप रहे पीडित व्यक्ति ने पुलिस से जानमाल की सुरक्षा की भी मांग की है। 

इस बारे में कनीना उपमंडल के गांव सेहलंग स्थित बीआर शिक्षण संस्थान के संचालक हरीश भारद्वाज ने प्रदेश के डीजीपी शत्रुजीत कपूर को भेजी शिकायत में कहा कि उनके द्वारा सेहलंग में बीआर आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, बीआर डिग्री कॉलेज तथा बीआर कॉलेज ऑफ एजूकेशन नाम शिक्षण संस्थान संचालित किए जा रहे हैं। जो सरकार तथा शिक्षा विभाग से मान्यता प्राप्त हैं ओर उनके दिशा-निर्देशों का पालन कर रहे हैं। संचालन समिति की ओर से इनके संचालन में बडी राशि खर्च की गई है। इन शिक्षण संस्थानों में हजारों विद्यार्थी कुशल शिक्षकों के मार्गदर्शन में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उनकी ओर से नियमानुसार शिक्षण कार्य करवाया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि आरोपी प्रदीप कुमार एक शरारती किस्म का व्यक्ति है जो आरटीआई अधिनियम के तहत आवेदन दायर कर संस्थानों को ब्लैकमेल करने की आदत रखता है। उसके द्वारा जनता जन सेवक नामक एनजीओ चलाया जा रहा है। जिसमें वह संस्थानों के खिलाफ आवेदन दायर कर आरटीआई एक्ट का भी दुरूपयोग कर ब्लैकमेल कर रहा है। समाज में बदनामी के भय से पीडित व्यक्ति इसके खिलाफ कोई शिकायत नहीं देते जिससे इसका मनोबल बढ रहा है। आरटीआई के भय से कुछ पुलिस कर्मी भी इसके खिलाफ कार्रवाई करने से भय मान रहे हैं। आरोपी प्रदीप ने शिक्षण संस्थान संचालक के खिलाफ आरटीआई एक्ट के तहत शिकायत दर्ज कराते हुए फिरोति के नाम पर 50 लाख रूपये देने की मांग की है,राशि नहीं देने पर शिक्षण संस्थान बंद कराने की धमकी दी है। इस संदर्भ में पीडित स्कूल संचालक के पास आरोपी प्रदीप कुमार व उसके पिता प्रेम निवासी भडफ़ की ऑडियो रिकॉर्डिंग भी है। जिसमें वे हरीश से अवैध रूप से फिरौति देने की मांग कर रहे हैं। इस बारे में उनी ओर से अधिकारियों को संपर्क भी साधा गया। पुलिस ने डीजीपी के निर्देश पर आरटीआई एक्ट का दबाव बनाकर 50 लाख रूपये की मांग करने वाले पिता प्रेम तथा पुत्र प्रदीप के खिलाफ आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज कर लिया गया है। जिसकी जांच डीएसपी कनीना की ओर से शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि आरोपियों को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *