जिला नूंह को आवंटित हुई 21 खेल नर्सरी

0

खेल विभाग हरियाणा सरकार द्वारा जिला नूंह को 21 नई खेल नर्सरी आलोट कर दी गई है।उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने बताया कि पिछले साल केवल आठ खेल नर्सरी ही आलोट की गई थी 21 नई खेल नर्सरी आने से युवा खिलाड़ियों में जोश उमंग तरंग और खुशी देखने को मिल रही है। 

City24news/अनिल मोहनिया

नूंह | जिला खेल अधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि कबड्डी की 7 खेल नर्सरी, एथलेटिक्स की 3 खेल नर्सरी ,वॉलीबॉल की 3 खेल नर्सरी, बेसबॉल 1, बॉक्सिंग की 2 खेल नर्सरी, फुटबॉल की 1 खेल नर्सरी, हैंडबॉल की 1 खेल नर्सरी, वेटलिफ्टिंग की 1खेल नर्सरी ,कुश्ती की 2 खेल नर्सरी, इस तरह केवल 21 खेल नर्सरी जिला खेल विभाग को प्राप्त हुई है। प्रत्येक खेल नर्सरी में 25 बच्चों को खानपान के लिए 1500 से 2000 रुपए प्रति महीना दिए जाएंगे विभिन्न सरकारी गैरसरकारी शिक्षण संस्था ग्राम पंचायत अखाड़े और प्राइवेट अकादमी 15 जून 2024 से खेल नर्सरी सरकारी हिदायत और दिशा निर्देश अनुसार शुरू कर सकते हैं। इन खेल नर्सरी में 8 वर्ष से 14 वर्ष तक के बच्चों को 1500 रुपए 14 वर्ष से ऊपर 19 वर्ष तक के बच्चों को 2000 रुपए खानपान के दिए जाते हैं । यह खेल नर्सरी हर साल नए शैक्षणिक सत्र से शुरू की जाती है खेल नर्सरी के हिसाब अनुसार प्रशिक्षक को 20 हजार रुपए प्रत्येक महीना खेल विभाग की तरफ से दिया जाता है।

  जिला खेल विभाग हरियाणा सरकार की तरफ से 25 मुक्केबाजी खिलाड़ियों के लिए एक रिहायशी खेल अकादमी जो की नगीना में पिछले साल से चल रही है दी गई है। इसके साथ साथ सरकारी प्रशिक्षकों को भी 9 खेल नसरियां दी गई हैं जो कि अप्रैल माह से ही सुचारू रूप से चल कर रही हैं। खेल नर्सरी संचालकों को निर्देश दिए गए हैं कि 25 खिलाड़ियों के अतिरिक्त 10 खिलाड़ी एक्स्ट्रा वह अपनी खेल नर्सरी में रख सकते हैं अगर पहले 25 खिलाड़ियों में से किसी खिलाड़ी को कोई समस्या पैदा होती है तो रिजर्व में रखे गए 10 खिलाड़ियों में से खिलाड़ी को लिया जा सकता है। इस तरह 25 खिलाड़ियों को लगातार खानपान की डाइट मनी मिलती रहेगी। सभी संचालकों को निर्देश दिए गए हैं कि खेल नर्सरी की दिशा निर्देशों की पालन अवश्य करें अगर खेल नर्सरी के दिशा निर्देशों की पालना में कहीं कोताही की जाती है तो उनकी खेल नर्सरी को कैंसिल कर दिया जाता है। 

 मुक्केबाजी प्रशिक्षक और जिला खेल अधिकारी मनोज कुमार ने सभी खेल नर्सरी संचालकों एवं खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *