2 फरवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी सूरज कुंड मेले का उद्घाटन

0
  • 3 फरवरी को उपराष्ट्रपति करेंगे मेले में शिरकत।
  • 40 देश लेंगे मेले में भाग, कई देशों के राजदूत भी करेंगे शिरकत

city24news@निकिता माधोगड़िया 
रेवाड़ी।  हरियाणा पर्यटन निगम के चेयरमैन डॉक्टर अरविंद यादव ने कहा कि  37वां अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट्स मेला पिछले वर्षों के मुकाबले और भी ज्यादा भव्य रूप से आयोजित किया जाएगा। मेले की तैयारियों को लेकर प्रशासन व सरकार द्वारा सभी तैयारियां और अधिक बेहतरीन ढंग से की जा रही हैं। डॉक्टर अरविंद यादव  फ़रीदाबाद के सूरजकुंड परिसर में 2 फरवरी से शुरू होने वाले 37वें अंतरराष्ट्रीय क्राप्ट मेले की तैयारियों को लेकर रेवाड़ी में जानकारी दे रहे थे।

श्री यादव ने कहा कि 2 फरवरी को मेले का आधिकारिक उद्घाटन राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू द्वारा किया जाएगा वहीं 3 तारीख को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड मेले में शिरकत करेंगे। उन्होंने कहा कि इस बार मेले में 40 देश शामिल होंगे तथा कई देशों के राजदूत भी विभिन्न अवसरों पर मेले में शिरकत करेंगे।

उन्होंने ने बताया कि इस बार के मेले में अधिक विदेशी कलाकार एवं मेहमान आएंगे। उन्होंने बताया कि मेले में एक हजार से ज्यादा स्टाल तैयार किए गए हैं ऐसे में इतने ही क्राफ्ट्समैन इस मेले में शिरकत करेंगे। पुलिस विभाग मेले की सुरक्षा को लेकर अलग से सुरक्षा प्लान तैयार करेगा। इस दौरान मेले में सुरक्षा के लिए 100 अतिरिक्त कैमरे लगाए जाएंगे जिससे इनकी संख्या बढ़कर 350 हो जाएगी। 

उन्होंने कहा कि मेले में आम जनता के लिए तीन गेट रहेंगे। वहीं एक गेट वीवीआईपी, वीआईपी व एक गेट मीडिया इंट्री के लिए रहेगा। प्रत्येक गेट पर पूरी तरह से  सुरक्षा जांच की व्यवस्था की जाएगी। वहीं प्रत्येक टिकट पर बार कोडिंग की व्यवस्था होगी। मेले में सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे । प्रशासन और पुलिस की तरफ से नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे। सुरक्षा को लेकर पूरा मेला परिसर, पार्किंग स्थल व आस-पास की जगहें हाईस्पीड सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेंगी। सूरजकुंड अन्तर्राष्ट्रीय शिल्प  मेला परिसर में एक अस्थाई पुलिस लाईन भी बनाई जाएगी। जहां प्रतिदिन 3000 से अधिक पुलिस कर्मियों की ड्यूटी रहेगी। मेला सुबह 10 बजे शुरू हो कर रात 08 बजे तक रहेगा। वहीं बड़ी चौपाल व छोटी चौपालों पर लगातार अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। यहां देश व विदेश के कलाकारों के अलावा स्कूली बच्चे भी अपनी प्रस्तुती देंगी। बच्चों के लिए प्रतिदिन विभिन्न प्रतियोगिताएं भी करवाई जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *