मतदाताओं के लिए कारगर साबित हो रहा 1950 हेल्पलाइन नंबर

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | लोकसभा आम चुनाव में ज्यादा से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें, वोट बनवाने संबंधित किसी प्रकार की कोई समस्या न हो पाए, इसके लिए वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 शुरू किया गया है, जिसका आमजन पूरा लाभ उठा रहे हैं।

जिला मुख्यालय पर वोट संबंधित समस्याओं का त्वरित समाधान इस हेल्पलाइन के जरिए किया जा रहा है। अब तक वोटर हेल्पलाइन 1950 पर 156 काॅल पंजीकृत की गई है, जिनका मौके पर ही समाधान किया गया है। 

   उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धीरेंद्र खड़गटा ने बताया कि अधिकांश शिकायतें वोट बनवाने संबंधी रही हैं, जिन्हें वोट बनवाने संबंधी जानकारी देते हुए मतदान के प्रति जागरूक भी किया गया है।

उपायुक्त ने बताया कि इस हेल्पलाइन के जरिए कोई भी व्यक्ति मतदाता सूची में नाम सम्मिलित कराने, नाम हटाने या जुड़वाने, किसी भी प्रकार के संशोधन कराने, मतदाता फोटो पहचान पत्र और निर्वाचन से संबंधित जानकारी के लिए इस हेल्पलाइन नंबर पर काल कर सकते हैं। सभी समस्याओं का समाधान किया जाएगा।

      उपायुक्त ने बताया कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग के निर्देशानुसार स्वीप टीमें लगातार वोटरों को जागरूक कर रही है। मतदाताओं को प्रेरित करने और चुनाव आयोग के माध्यम से संचालित किए जा रहे विभिन्न एप की जानकारी भी आमजन को प्रदान की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि किसी भी समय 24 घंटे इस नंबर पर कॉल करके समस्याओं के बारे में जानकारी दी जा रही है। 

  उन्होंने बताया कि एक अप्रैल 2024 को जिस व्यक्ति की आयु 18 वर्ष हो चुकी है, ऐसे युवा आगामी 26 अप्रैल तक आनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से अपना वोट बनवाकर मतदाता सूची में अपना नाम शामिल करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि वोट के लिए पात्र व्यक्ति निर्वाचन आयोग की वेबसाइट एनवीएसपी डॉट इन तथा वोटरर्स डाट ईसीआई डाट जीओवी डाट इन,वोटर हेल्पलाइन एप, सीएससी सेंटर और बीएलओ के माध्यम से वोट बनवा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *