होली चाइल्ड स्कूल में दिखी कला और संस्कृति की झलक

0

लाखों की छात्रवृत्ति देते स्कूल निदेशक सचदेवा

city24news@निकिता माधोगड़िया

रेवाड़ी। होली चाइल्ड पब्लिक स्कूल रेवाडी का दो दिवसीय 45 वाँ वार्षिकोत्सव स्कूल प्राँगण में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। प्रशासनिक सेवा में उच्चपदासीन स्कूल के पूर्व छात्र नवनियुक्त आई.एफ.एस नितिश मौर्य और अंकित मंगला कमांडर इंडियन नेवी को विशिष्ट अतिथि के रुप में देखकर सभी गर्वित थे। दीप प्रज्ज्वलन के पश्चात् कार्यक्रम का आगाज सरस्वती वंदना से हुआ। छात्रों ने अपने अभिनय, नृत्य और संगीत की त्रिवेणी से सबको सम्मोहित कर दिया। नन्हें-मुन्ने छात्रों ने अपने नृत्य के माध्यम से तनावमुक्त रहकर सपनों को पूरा करने और प्रत्येक परिस्थिति में हौसला रखने का संदेश दिया। महाराष्ट्र, उतराखंड, हिमाचल, बंगाल, हरियाणा, पंजाब और गुजराती नृत्य ने अखंड भारत की झाँकी प्रस्तुत  की तो फौजी नृत्य ने देशभक्ति तथा हनुमान चालीसा की प्रस्तुति ने ईश-भक्ति की पावन धारा को प्रवाहित कर दिया। सोशल मीडिया पर बढती सक्रियता को बच्चों ने एक अलग अंदाज में प्रस्तुत कर दर्शकों को भी सोचने पर विवश कर दिया।
विशेष पुरस्कारों में श्री रामलाल सचदेवा छात्रवृति के अंतर्गत सी.बी.एस.ई बोर्ड परीक्षा 10+2 साइंस  में स्कूल टाँपर कु. मुस्कान को 21 हजार रुपये तथा 10+2 आर्टस  में स्कूल टाँपर कु. मुस्कान यादव को 21 हजार रुपये, 10+2  में 95प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले 21 छात्रों में प्रत्येक को 11हजार रुपये,  10 वी की बोर्ड परीक्षा में 95प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले महक वर्मा, आयशा, कोमल अग्रवाल, रीतू, अंश धवन, आरती, कुनाल यादव, अपार डाटा और शिवम कौशल प्रत्येक छात्र को 51सौ रुपये की छात्रवृति प्रदान की गई। सी.बी.एस.ई द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित ताईक्वांडों में स्वर्ण पदक विजेता राहुल देवरारी को 11 हजार रुपये और कास्य पदक विजेता रोहन को 21सौ रुपये तथा राज्य स्तर पर नैटबाँल में 12वीं साईस के दिपेश और कॉमर्स के योगेश को प्रथम स्थान प्राप्त करने पर 51सौ रुपये, हरियाणा में राज्य स्तर पर ताईक्वांडों मे स्वर्ण पदक विजेता राहुल देवरारी को 11हजार रुपये तथा रजत पदक विजेता मनीष देवरारी और गीत को 31सौ रुपये, कास्य पदक विजेता कार्तिक को 21सौ रुपये तथा फुटबॉल खिलाडी गुलशन कुमार का राष्ट्रीय स्तर पर चयन होने पर 51सौ रुपये की छात्रवृति प्रदान की गई। श्री रामलाल सचदेवा छात्रवृति के अंतर्गत कुल 3लाख 66 हजार 600 रुपये की राशी प्रदान की गई।
स्कूल में खेलों में विशेष उपलब्धि हासिल करने पर 12वीं के हर्षित और कु. ज्योति को पुरस्कृत किया गया। जूनियर वर्ग में सर्वश्रेष्ठ छात्रा का पुरस्कार कु. जारुल और सिनियर में कु, याविका को दिया गया। शिक्षा, कला, खेल, विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में जिला और स्कूल स्तर पर उत्कृष्ट प्रर्दशन करने वाले जूनियर वर्ग में हर्षित, सक्षम, प्रियांश, टीशा शर्मा, आदिप्त, सायना सचदेवा, प्रणवी सोनी, नियति, मान्या एवं सीनियर वर्ग में इशिका, ईलाक्षी, ईशानी, साक्षी, अस्मि, मुस्कान, मनमयुर, नव्या, वैशाली, प्रियांशी, रिषिका, रान्या, तान्या, याशिका, कार्तिकेय, आशा, हर्षिता, मेघा गुप्ता, साक्षी अग्रवाल और अक्षय को विशेष प्रतिभा सम्मान से नवाजा गया। जीवन में अंको के साथ-साथ सामाजिक व्यवहार का भी विशेष महत्व है इस कारण सर्वोतम व्यवहार के लिए जूनियर वर्ग में हरशीन, मानविक कालरा, आद्या दुआ, वेरोनिका, तनिष्का, अनन्या, हर्षिका यादव, आयुशी, वृद्धी, राघव, साहिल एवं सीनियर वर्ग में कनिष्का, तन्मय, गर्व, वंशिका, हर्षिता, मुस्कान, शगुफ्ता, क्रिश, वंशिका, नैन्सी, माधव, क्रिश, वंशिका, अमन मलिक, लक्ष्य गौतम, योगिता शर्मा, प्रिशा माहेश्वरी, लक्ष्य, भास्कर, योहाना तथा विशेष कला प्रतिभा सम्मान से मुकुल, नंदनी, महिका, काम्या, दिव्या, पायल, अपूर्वा, सलोनी, वंशिका, योगश, लविशा, मधु, लखन, श्रेया, अदिति, कनन, वंश, गुन्जन को सम्मानित किया गया। स्टूडेंट काउंसिल  के चारों सदनों के कप्तान और उपकप्तान सहित सभी सदस्यों तथा स्कूल बैंड के छात्रों एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम के 586 प्रतिभागियों सहित 780  छात्रों को पुरस्कृत किया गया।
प्रधानाचार्या श्रीमती विम्मी जौली ने पिछले दो वर्षो के परीक्षा परिणाम, शिक्षा, खेल, कला, विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में जिला एवं राज्य स्तर पर उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए स्कूल की वार्षिक रिपार्ट प्रस्तुत की।
स्कूल के पूर्व छात्र विशिष्ट अतिथि अंकित मंगला और नितिश मौर्य ने स्कूली स्मृतियों में भावुक होकर अपने संबोधन में कहा कि हमे गर्व है जिस स्कूल में हमने पढाई की आज उसी स्कूल के वार्षिकोत्सव में विशेष अतिथि का सम्मान और आपसे अपने अनुभव साझा करने का सौभाग्य मिला है। हमें यह बताते हुए अपार हर्ष हो रहा है कि होली चाइल्ड पब्लिक स्कूल के मार्ग दर्शन, शिक्षा, संस्कार और अनुशासन के कारण ही हम इस मुकाम तक पहुचे है। छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि सफलता का मूल मंत्र है जीवन में मिलने वाले अवसरों का अपनी योग्यता एवं क्षमता अनुसार लाभ उठाएं। किसी भी क्षेत्र में असफल होने पर हार न माने अपितु निरंतर प्रयास करते रहे।
स्कूल निदेशक अनिरुद्ध सचदेवा ने आगन्तुकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हम विगत 45 वर्षो से अपनी संस्कृति अनुरुप नैतिक मूल्य आधारित शिक्षा के साथ-साथ विज्ञान, तकनीक और कला के विविध क्षेत्रों में छात्रों को उनकी रुचि के अनुसार शिक्षा प्रदान कर समाज के प्रति अपने दायित्व का निर्वाह कर रहे है और भविष्य में भी करते रहेंगे। वर्ष भर स्कूल में आयोजित शिक्षा, खेल, कला और रचनात्मक स्तर विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से हम छात्रों की छिपी प्रतिभा को उजागर कर उसे तराशने का कार्य करते है। इससे बच्चों का आत्मविश्वास बढता है और वे जीवन में आने वाली चुनौतियों का सकारात्मक दृष्टिकोण से सामना कर देश और समाज को विकसित करने में सहायक होते है। हमारी स्पर्धा दूसरों से नहीं अपने आप से है इस दिशा में हम निरंतर अपना श्रेष्ठ देने के लिए अग्रसर है। कार्यक्रम के अन्त में स्कूल निदेशक अनिरुद्ध सचदेवा ने सभी अतिथियों को स्मृति चिहन देकर उनका आभार प्रकट किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *