हर एक व्यक्ति को योजनाओं से लाभान्वित करना रथ यात्रा का उद्देश्य

0
  • वर्तमान सरकार अंत्योदय की भावना से प्रेरित होकर कर रही सभी वर्गों के कल्याण के कार्य
  • जिला पलवल के आठ गांवों में पहुंची विकसित भारत संकल्प यात्रा, लोगों ने किया जोरदार स्वागत

city24news@ऋषि भारद्वाज
पलवल | विकसित भारत जन संवाद संकल्प यात्रा शुक्रवार को जिला पलवल के खंड हसनपुर के गांव अतवा व बिल्लौचपुर तथा बडौली खंड के गांव रामपुर खोर व बलई, होडल खंड के गांव पेंगलतू व खिरबी और हथीन खंड के गांव खेडलीजीता व कानौली में पहुंची।

इन गांवों में पहुचने में ग्रामीणों ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का जोरदार स्वागत किया। खंड हसनपुर के गांव अतवा व बिल्लौचपुर तथा बडौली खंड के गांव रामपुर खोर व बलई में विधायक दीपक मंगला तथा होडल खंड के गांव पेंगलतू व खिरबी में विधायक जगदीश नायर और हथीन खंड के गांव खेडलीजीता में विधायक प्रवीण डागर व हथीन खंड के ही गांव कानौली में विधायक हथीन के प्रतिनिधि सतीश डागर ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर कार्यक्रम में मौजूद लोगों को आत्मनिर्भर व विकसित भारत का संकल्प दिलाया। विधायक दीपक मंगला ने अपने संबोधन में कहा कि हर एक पात्र व्यक्ति को सरकार की योजनाओं से लाभान्वित करना इस रथ यात्रा का मुख्य उद्देश्य है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में चलाई जा रही विकसित भारत संकल्प यात्रा पात्र लोगों को योजनाओं से जोडने की दिशा में निरंतर कार्य कर रही है। इस रथ यात्रा में लोग योजनाओं का लाभ ले रहे हैं और स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाई गई स्टॉल पर अपने स्वास्थ्य की जांच भी करवा रहे हैं। विधायक जगदीश नायर ने ग्रामवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि कुछ लोग कार्यालय में न जाने के कारण सरकार की योजनाओं के लाभ से वंचित रह जाते हैं। इसलिए सरकार अब घर द्वार पर ही लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ दे रही है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान चिरायु, जन-धन खाता, हर घर नल से जल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, बैंक ऋण, किसान क्रेडिट कार्ड, मेरी फसल-मेरा ब्यौरा जैसी अनेक योजनाएं हैं जिन्हें इस यात्रा के माध्यम से जनता के समक्ष रखा जा रहा है। इसके साथ ही विभिन्न विभाग अपनी स्टॉल लगाकर लोगों का योजनाओं के लिए पंजीकरण भी करवा रहे हैं।


विधायक प्रवीण डागर ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार ने अपने लगभग साढ़े 9 साल के कार्यकाल में समाज के अंतिम व्यक्ति को सरकारी सेवाएं प्रदान करने की दिशा में ठोस कदम उठाते हुए उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोडऩे की दिशा में कार्य किया है। उन्होंने कहा कि अगले 25 वर्षों के दौरान हम सबको मिलकर इस देश को विकसित राष्ट्र की श्रेणी में खड़ा करना है। इसी उद्देश्य से सरकार हर गांव व हर व्यक्ति तक पहुंचकर उन्हें जनकल्याणकारी योजनाओं के साथ जोडऩे का कार्य कर रही है। उन्होंने केंद्र व प्रदेश सरकार की अंत्योदय की भावना से क्रियान्वित योजनाओं की सराहना करते हुए आमजन मानस को सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित भी किया।
विकसित भारत संकल्प यात्रा के स्वागत में जिला पलवल के विभिन्न गांवों में आयोजित किए गए जनसंवाद कार्यक्रमों में मुख्य अतिथियों ने सभी को विकसित भारत की शपथ दिलाई और विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉलों का अवलोकन भी किया। उन्होंने उत्कृष्टï कार्य करने वाले स्कूली बच्चों, महिलाओं, कलाकारों, खिलाडिय़ों को सम्मानित किया और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की पात्र महिलाओं को निशुल्क गैस कनैक्शन भेंट किए।
कार्यक्रमों में एसडीएम रणवीर सिंह, भाजपा पूर्व जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत, पलवल निगरानी समिति के पूर्व चेयरमेन मुकेश सिंगला, हरीश कुलेना, बीरपाल दीक्षित, सुनील ठेकेदार, पेंगलतू से सुशील कुमार, रामपुर खोर के सरपंच चतरपाल सिंह, बलई के सरपंच नरेश कुमार, खेडलीजीता के सरपंच अजय सिंह, कानौली के सरपंच सूबे सिंह, खिरबी से पप्पू, अतवा की सरपचं राजबाला, बिल्लौचपुर के सरपंच अनिल कुमार सहित अनेक ग्रामीण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *