सुपर-100 और मिशन बुनियाद के लिए नूंह में जागरूकता शिविर का किया अयोजन

0

सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए प्रतियोगिता की नींव तैयार करेगा मिशन बुनियाद : अश्वनी 

city24news@अनिल मोहनियां
नूंह | सुपर-100 और मिशन बुनियाद के तहत खंड स्तरीय जागरूकता शिविर का शुभारंभ नूह खंड से पुलिस लाईन स्तिथ डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल नूह में किया गया । इसमें राजकीय स्कूलाें से कक्षा आठवीं और 10वीं के टॉप तीन विद्यार्थी और उनके अभिभावकों ने लिया भाग। शिविर में विद्यार्थियों को मिशन बुनियाद व सुपर- 100 के बारे में जानकारी दी गई। मुख्यातिथि एसडीएम नूंह अश्विनी कुमार रहे। उन्होंने कहा कि मिशन बुनियाद और सुपर-100 परियोजना का उद्देश्य सरकारी स्कूलों के बच्चों को 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को आईआईटी और मेडिकल जैसे मुख्य परीक्षाओं के लिए प्रेरित करके प्रतियोगिता के लिए तैयार करना है , हरियाणा सरकार की दूरगामी सोच के सकरात्मक परिणाम सामने आ रहे है। इस कार्यक्रम ने पिछले चार वर्षों में 160 से अधिक छात्रों को आईआईटी, एनआईटी और सरकारी मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश दिलाने में सफलता प्राप्त करवाई है। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सुखबीर तंवर ने बताया कि मिशन बुनियाद के अंतर्गत सरकारी स्कूलों के नौवीं और 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म की शुरुआत की गई है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य सरकारी स्कूलों के मेघावी और जरूरतमंद बच्चों के बीच में एक स्वतंत्र, सकारात्मक और प्रतिस्पर्धी भावना बढ़ाना है ताकि वे अपने आगामी जीवन की चुनौतियों का सामना कर सकें। 

ज़िला विज्ञान विशेषज्ञ कम नोडल अधिकारी रामकिशन आर्य ने बताया की शिविर में आज नूह खंड से 600 से अधिक मेधावी विद्यार्थियों ने भाग लिया। सेमिनार के दौरान बुनियाद एवम सुपर 100 के बारे के बच्चों और अभिबावकों को जानकारी दी गई इससे निसंदेह बच्चों को ज्यादा फायदा होगा। इस बुनियाद कार्यक्रम में बच्चों को निशुल्क वर्दी, पाठ्यपुस्तके, टैबलेट एवम बुनियाद सेंटर तक आने जाने के लिए भत्ता दिया जाता है । सुपर 100 में चयनित बच्चों को विकल्प फाउंडेनेशन द्वारा आवासीय कोचिंग दी जायेगी। बीईओ नूंह जगदीश यादव ने बताया कि जागरूकता और सेमिनार के माध्यम से जागरूकता किया जा रहा है।छात्रों को मोटिवेट करने के लिए इस प्रयास के पीछे एक महत्वपूर्ण मंच है।विद्यालय प्राचार्य बलवंत सिंह द्वारा सभी का स्वागत किया। इस दौरान विकल्प फाउन्डेशन से संजीव, कम्युनिटी इंचार्ज, शिवानी जिला कोर्डिनेटर, धीरज शर्मा सहित अन्य में पूर्व में चल रहे कार्यक्रम की सफलता से परिचित करवाया। कार्यक्रम में एबीआरसी, एजुकेशन वॉल्यूंटर सहित एसएमसी सदस्यों और अभिबावको ने भाग लिया। इस दौरान प्राचार्य श्याम लाल, रविंद्र कुमार जैन, मुकेश कुमार शास्त्री, रहमुदीन, नफीस चंदेनी, अजरा सहित विभिन्न स्कूलों के प्रतिभागी बच्चें मौजुद रहे।

सुपर-100 कार्यक्रम : इस परियोजना का उद्देश्य 2018 में शुरू होने वाले सुपर-100 के माध्यम से 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को आईआईटी और मेडिकल की निशुल्क कोचिंग प्रदान करना है। इस कार्यक्रम ने पिछले चार वर्षों में 160 से अधिक छात्रों को आईआईटी, एनआईटी और सरकारी मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश दिलाने में सफलता प्राप्त करवाई है।

मिशन बुनियाद :  मिशन बुनियाद के अंतर्गत, नौंवी और दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म की शुरुआत की गई है। इसका उद्देश्य बच्चों के बीच में एक स्वतंत्र, सकारात्मक और प्रतिस्पर्धी भावना बढ़ाना, जिससे कि वह अपने आगामी जीवन की चुनौतियों का सामना कर सकें। जिले में चार मिशन बुनियाद सेंटर राजकीय स्कूलों में चल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *