सरकार की योजनाओं का लाभ हर पात्र तक पहुंचना है विकसित भारत-संकल्प यात्रा

0

मुख्य सचिव हरियाणा ने जिला नूंह के दौरे के दौरान गांव सलाहेड़ी में आयोजित विकसित भारत-संकल्प यात्रा का किया निरीक्षण व लाभपात्रों से की बात 

city24news@अनिल मोहनियां
नूंह | मुख्य सचिव हरियाणा संजीव कौशल शुक्रवार को जिला नूंह के दौरे के दौरान गांव सालाहेड़ी में आयोजित विकसित भारत-संकल्प यात्रा एवं जनसंवाद कार्यक्रम पहुंचे व विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉलों का अवलोकन किया तथा पात्र लोगों तक सरकार की योजनाओं को पहुंचाने के कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने प्रत्येक विभाग की योजनाओं व लाभपात्रों को दिए जा रहे लाभ के बारे में जानकारी ली व लाभपात्रों से भी बात की। 

 मुख्य सचिव ने कार्यक्रम का दौरा करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में बताया कि विकसित भारत-संकल्प यात्रा के माध्यम से गरीब व वंचित लोगों को सरकार की योजनाओं से जोड़ा जा रहा है। इसमें अनेक लोगों को उनके घर-द्वार व गांवों में योजनाओं का लाभ मिला है, ताकि वे मुख्यधारा में शामिल हो सकें। इस यात्रा के दौरान केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाएं जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, आयुष्मान व चिरायु योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि, उज्ज्वला योजना, पीपीपी की त्रुटियां दूर करने, स्वास्थ्य जांच, ड्रोन तकनीक से खेती करने सहित अनेक योजनाओं व कार्यक्रमों का लाभ व जानकारी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि देश को विकसित राष्ट्रों की सूची में शामिल करने के लिए नवीनतम योजनओं पर काम किया जा रहा है। इन कार्यक्रमों में लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिल रहा है। आधार कार्ड अपडेट किए जा रहे है। महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ दिया जा रहा है, ताकि माता-बहनों का जीवन सरल हो। यहां पर विभिन्न विभागों के 25 स्टॉल लगाए गए हैं, जिनके माध्यम से ग्रामीण विभिन्न प्रकार की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। 

 इस अवसर पर उनके साथ वित्त एवं योजना विभाग के एसीएस अनुराग रस्तोगी, गुरुग्राम मंडल के आयुक्त एवं मेवात विकास एजेंसी के चेयरमैन आरसी बिधान, उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा, अतिरिक्त उपायुक्त रेनू सोगन, प्रशिक्षु आईएएस राहुल, जिला परिषद के सीईओ प्रदीप अहलावत व सीएमजीजीए वैभव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *