सरकार अंत्योदय की भावना के साथ लोगों की भलाई के लिए कर रही है कार्य

0
  • लोगों के घर द्वार पर पहुंचकर सरकारी जन
  •  कल्याणकारी योजनाओं का पहुंचाया जा रहा है लाभ
  • रथ यात्रा के माध्यम से पंक्ति में अंतिम जरूरतमंद
  •  व्यक्ति को योजनाओं का लाभ पहुंचाने का किया जा रहा है सकारात्मक प्रयास

city24news@ऋषि भारद्वाज
होडल | भारत सरकार व राज्य सरकार अंत्योदय की भावना के साथ लोगों की भलाई के लिए कार्य कर रही हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से लोगों के घर द्वार पर पहुंचकर सरकारी जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। रथ यात्रा के माध्यम से पंक्ति में अंतिम जरूरतमंद व्यक्ति को योजनाओं का लाभ पहुंचाने का सकारात्मक प्रयास किया जा रहा हैै। क्षेत्र के विधायक जगदीश नायर ने  भारत संकल्प यात्रा के स्वागत में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि व्यक्त किए।।उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा वास्तव में अंत्योदय के सपने को साकार करने में अपनी अहम भूमिका निभा रही है। यह रथ यात्रा हर वर्ग के ऐसे वंचित और गरीब लोगों को सरकार की योजनाओं से जोडक़र उन्हें लाभान्वित करने का कार्य कर रही है, जो अभी तक पात्र होने के बावजूद योजनाओं की सम्पूर्ण जानकारी ने होने के कारणवश लाभ लेने से वंचित रहे। मोदी की गारंटी वाली इस गाड़ी का प्रथम उद्देश्य यही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल की लोक कल्याणकारी योजनाओं की शत प्रतिशत जानकारी प्रत्येक आमजन मानस तक पहुंचे और हरेक पात्र व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का लाभ मिले।
ग्रामीण आंचल व शहरी क्षेत्र के वार्डों में मोदी की गारंटी वाली गाड़ी के साथ जिला प्रशासन की ओर से विभिन्न विभागों के अधिकारी अपनी स्टॉल लगाकर लोगों को जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दे रहे हैं और पात्र पाए जाने पर संबंधित व्यक्ति को योजना से जोडक़र लाभान्वित करने का भी कार्य कर रहे हैं। इन संकल्प यात्राओं में स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक लोगों के स्वास्थ्य की जांच करके जरूरत अनुसार दवाएं भी दे रहे हैं। नगर परिषद के अधिकारी शहरी क्षेत्र के नागरिकों की प्रापर्टी आईडी में व्याप्त त्रुटियों को दुरूस्त करने संबंधी कार्य भी कर रहे हैं।  
इसी क्रम में होडल नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड नंबर-12,13 में संकल्प यात्रा के कार्यक्रम आयोजित हुए। इन सभी कार्यक्रमों में मुख्य अतिथियों ने उपस्थिति को विकसित व आत्मनिर्भर भारत का संकल्प दिलाया। कार्यक्रमों में मुख्य अतिथियों ने कार्यक्रम स्थल पर जिला प्रशासन द्वारा लगाए गए स्टॉलों का अवलोकन किया और विभागों के अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने नमो दीदी ड्रोन की कार्य प्रणाली का अवलोकन किया और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की पात्र महिलाओं को घरेलु गैस कनैक्शन सिलेंडर सहित भेंट किए। मुख्य अतिथियों ने उत्कृष्टï कार्य करने वाले स्कूल के बच्चों, खिलाडिय़ों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया। कार्यक्रम में पहुंचने पर स्थानीय निवासियों ने मुख्य अतिथियों सहित अन्य गणमान्य अतिथियों का भव्य स्वागत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *