विकसित भारत-2047 सेमिनार में नवाचार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर चर्चा करेंगे कुलपति प्रोफेसर सुशील कुमार तोमर

0

city24news@ब्यूरो

फरीदाबाद| जे.सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के कुलपति प्रोफेसर सुशील कुमार तोमर विकसित भारत के विज़न के रूप नवाचार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर पैनल चर्चा में प्रमुख भागीदार के रूप में हिस्सा लेंगे। चर्चा का आयोजन 11 दिसंबर, 2023 को चंडीगढ़ में हरियाणा राजभवन द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय सेमिनार के दौरान किया जाएगा।

सेमिनार का आयोजन “विकसित भारत-2047: युवाओं की आवाज” परामर्श कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा विकसित भारत-2047 विचार पोर्टल के उद्घाटन के उपलक्ष्य में किया जा रहा है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देशभर के कुलपतियों और उच्च शिक्षण संस्थानों के प्रमुखों को संबोधित करेंगे।

हरियाणा के सभी सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों के कुलपति, कुलसचिव और प्रोफेसर चंडीगढ़ में हरियाणा राजभवन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे। इस अवसर पर विकसित भारत-2047 से संबंधित विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों पर पैनल चर्चा का आयोजन किया जाएगा।  इसके साथ ही, राज्य भर के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के शिक्षक और छात्र अपने-अपने संस्थानों में कार्यक्रम में शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री द्वारा लॉन्च कार्यक्रम के बाद, एक राज्य-स्तरीय सेमिनार आयोजित किया जाएगा, जिसमें शैक्षणिक संस्थानों के विशेषज्ञ पैनल चर्चा करेंगे।  कार्यक्रम को हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय भी संबोधित करेंगे।

पैनल चर्चा में विकसित भारत के दृष्टिकोण से जुड़े छह महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होगी, जिसमें सुशासन और सुरक्षा, नवाचार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, संपन्न और सतत अर्थव्यवस्था, सशक्त भारतीय, विश्व में भारत (वैश्विक) और विचारों के योगदान के लिए युवाओं के साथ जुड़ाव इत्यादि शामिल है।

जे.सी. बोस विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सुशील कुमार तोमर, अन्य प्रतिष्ठित प्रोफेसरों के साथ, विकसित भारत के दृष्टिकोण पर पैनल चर्चा में सक्रिय रूप से भाग लेंगे और अपने विचार साझा करेंगे।

यह कार्यक्रम विकसित भारत-2047 में उल्लिखित प्रगतिशील दृष्टिकोण के प्रति अकादमिक दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए अकादमिक समुदाय की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *