विकसित भारत संकल्प यात्रा में प्रत्येक देशवासी दे अपना योगदान

0

. गांव बघौला व मीरापुर में विकसित भारत संकल्प यात्रा का ग्रामीणों ने किया जोरदार स्वागत

city24news@रोबिन माथुर 

हथीन| भारत देश को वर्ष 2047 तक विकसित व आत्मनिर्भर बनाने की कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रमों की शुरूआत की है। देश को विकसित व आत्मनिर्भर बनाने के लिए चलाई गई इस मुहिम में प्रत्येक देशवासी को अपना योगदान देना होगा, तभी यह राष्ट्रीयव्यापी अभियान सफल होगा। खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी प्रवीण कुमार सोमवार को गांव बघौला में विकसित भारत संकल्प यात्रा के पहुंचने पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थी। संकल्प यात्रा इसके पश्चात गांव मीरापुर पहुंची, जहां ग्रामीणों ने यात्रा का जोरदार स्वागत किया। गांव मीरापुर के कार्यक्रम में उप सिविल सर्जन डा. रामेश्वरी व खंड शिक्षा अधिकारी मामराज रावत मुख्य रूप से मौजूद रहे।

दोनो कार्यक्रमों में उपस्थित स्कूली बच्चों व आमजन मानस को हमारा संकल्प-विकसित भारत की शपथ दिलाई गई। यात्रा में एलईडी स्क्रीन के माध्यम से केंद्र और हरियाणा सरकार के 9 साल के कार्यकाल पर आधारित एक डॉक्यूमेंट्री भी दिखाई गई। डॉक्यूमेंट्री में केंद्र और हरियाणा में 9 साल के कार्यकाल में विकास कार्यों पर फोकस दिया गया। इस दौरान विभिन्न विभागों की स्टॉल लगाकर आमजन की समस्याएं सुनी गई व मौके पर उनका निदान किया गया। विकसित भारत संकल्प यात्रा के जरिए केंद्र व प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी का आमजन को लाभ मिल रहा है। ग्रामीणों यात्रा को गंभीरता से लेकर इस यात्रा के साथ जुडक़र केंद्र और हरियाणा सरकार की नीतियों के बारे में जागरूक हो रहे हैं। 

इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीबी, एनीमिया आदि की जांच, निरोगी हरियाणा के तहत स्वास्थ्य जांच शिविर, आयुष विभाग की ओर से आरोग्य शिविर, परिवार पहचान पत्र से संबंधित सेवाओं के लिए हेल्प डेस्क, मेरी फसल-मेरा ब्यौरा व किसानों के लिए कृषि और बागवानी विभागों की हेल्प डेस्क बनाई गई, यात्रा के दौरान कॉमन सर्विस सेंटर का संचालन, पीएम उज्ज्वला योजना के तहत 100 प्रतिशत परिपूर्णता सुनिश्चित करने के लिए डेस्क, स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की बिक्री हेतु स्टॉल, बैंकिंग सेवाओं के लिए स्टॉल, ऋण आवेदनों के लिए हेल्प डेस्क लगाए गए। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत लगाई गई विभिन्न विभागों की स्टॉलों का अवलोकन भी किया। कार्यक्रम के दौरान स्कूली बच्चों की प्रतियोगिता करवाई गई, जिनके विजेता बच्चों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान उज्जवला योजना की पात्र महिला नामत: अंजू, सोनू, ज्योति, रामश्री, भावना, कमलेश, प्रीति, सूरजमुखी, उषा, साक्षी को गैस चूल्हा वितरित किया गया। इस मौके पर कृषि विभाग की ओर से ड्रोन की प्रदर्शनी भी की गई।इस अवसर पर गांव बघौला के सरपंच तुलाराम, गांव मीरापुर से कुवरपाल सहित ग्रामीण, स्कूली बच्चे, महिलाएं व विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *