विकसित भारत-संकल्प यात्रा से लोगों को मिल रहा सरकार की योजनाओं का लाभ

0
  • उपायुक्त गांव रिघढ़ में आयोजित विकसित भारत-संकल्प यात्रा एवं जनसंवाद कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे
  • पूर्व विधायक नसीम अहमद ने भी किया लोगों को संबोधित

city24news@अनिल मोहनियां
नूंह | उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने कहा कि विकसित भारत-संकल्प यात्रा एवं जनसंवाद कार्यक्रम के माध्यम से प्रदेश सरकार लोगों की न सिर्फ भावनाओं का सम्मान कर रही है, बल्कि उनकी समस्याओं का भी मौके पर ही समाधान कर रही है। इस यात्रा के माध्यम से दूर-दराज के लोगों को सरकार के विभिन्न विभागों से संबंधित योजनाओं का उनके गांव में ही सीधा लाभ मिल रहा है। साथ ही इन कार्यक्रमों में लोगों को केंद्र व हरियाणा सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ उन्हें योजनाओं का लाभ लेने के तरीके भी बताए जा रहे हैं। 

 उपायुक्त वीरवार को खंड फिरोजपुर झिरका के गांव रिघढ़ के राजकीय प्राइमरी स्कूल में आयोजित विकसित भारत-संकल्प यात्रा एवं जनसंवाद कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार ने गरीब व्यक्ति के उत्थान के लिए अनेक योजनाएं चलाई हुई हैं। ग्रामीण इन योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर इनका लाभ अवश्य उठाएं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीब व्यक्ति, जिसके पास खुद का मकान नहीं है, को करीब 2.5 लाख रुपए की सब्सिडी दी जाती है। इसी प्रकार बीपीएल परिवार अंबेडकर योजना के तहत 80 हजार रुपए की राशि से मकान की मरम्मत जैसे कार्य करवा सकता है। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर कहा कि स्कूल की साथ वाली जमीन का ग्राम पंचायत से रेजुलेशन पास करवाकर भिजवा दें, आगामी प्रक्रिया जिला प्रशासन द्वारा पूरी करवा दी जाएगी। इसके अलावा स्कूल मैनेजमेंट कमेटी भी 25 लाख रुपए तक की राशि से जरूरी सामान, स्कूल डेस्क आदि खरीद सकती है। आंगनवाड़ी को नई जगह शिफ्ट करवाने संबंधी कार्य पूरा कर दिए जाएगा। गांव के तालाब को मॉडल तालाब बनाने के लिए कार्य मनरेगा या जिला परिषद के माध्यम से करवाया जाएगा। इसी प्रकार किसान खेतों में छोटा जोहड़ या तालाब खोदकर फव्वारा पद्धति स्थापित कर खेती कर सकते हैं, इसके लिए किसानों को विभाग की ओर से विशेष सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। 

 पूर्व विधायक नसीम अहमद ने कहा कि प्रदेश सरकार 36 बिरादरी के लोगों को समान रूप से सरकार की योजनाओं का लाभ दे रही है। उज्ज्वला योजना से गरीब घरों में गैस का चूल्हा व सिलेंडर पहुंचे हैं तथा हमारी माताओं-बहनों को धुएं की समस्या से छुटकारा मिला है। पीने के पानी की समस्या के समाधान के लिए फिरोजपुर-झिरका में बड़ा प्रोजेक्ट तैयार किया जा रहा है। सरकार ने हर घर में शौचालय बनवाएं हैं। प्रदेश सरकार की ओर से मेवात क्षेत्र के विकास पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है। इस कार्यक्रम में महेंद्र गर्ग ने भी अपने संबोधन में सरकार की नीतियों के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में उपायुक्त ने 7वीं कक्षा के छात्र रुहान व कक्षा 6वीं की छात्रा सोफिया को परीक्षा में प्रथम स्थान पर प्राप्त करने पर सम्मानित किया। इसी प्रकार उज्ज्वला योजना की लाभपात्र महिला सरजीना को गैस कनेकशन वितरित किया। 

 रीघढ़ में आयोजित कार्यक्रम में करीब 100 ग्रामीणों को मनरेगा के जॉब कार्ड वितरित किए गए तथा 12 लोगों को गांव में अब तक पीएम आवास योजना का लाभ दिया गया है। दो लाभपात्रों की पेंशन बनाई गई तथा गांव में करीब 500 से अधिक लोगों के आयुष्मान कार्ड बने हुए हैं, जो सरकार की नि:शुल्क इलाज योजना का लाभ ले रहे हैं। ग्रामीणों को ड्रोन के माध्यम से खेती करने का डेमो भी दिया गया, ताकि खेती कार्य में उनकी मेहनत व समय की भी बचत हो सके। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों ने गीतों के माध्यम से सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया तथा ग्रामीणों को सरकार की योजनाओं के ब्रोशर, पंपलेट व कैलेंडर, टी-शर्ट भी वितरित किए गए। इस अवसर पर एसडीएम डा. चिनार चहल, बीडीपीओ करतार सिंह, गांव के सरपंच जहान खान सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *