विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रमों में 19 महिलाओं को दिए गैस कनैक्शन

0

हर एक नागरिक को जानकारी देने के साथ-साथ यात्रा के दौरान ही पात्र व्यक्तियों को लाभ देना रथ यात्रा का मुख्य उद्देश्य

city24news@ऋषि भारद्वाज
पलवल| विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद के तहत शनिवार को जिला पलवल के खंड हसनपुर के गांव बाता व भवाना में आयोजित कार्यक्रम में विधायक पलवल दीपक मंगला ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। विधायक दीपक मंगला ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का मुख्य उद्देश्य हर एक नागरिक को केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देना है और यात्रा के दौरान ही पात्र व्यक्तियों को लाभ देना है\

 विधायक दीपक मंगला

विधायक दीपक मंगला ने कहा कि पिछले साढ़े 9 वर्षों में केंद्र की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार और 9 सालों में हरियाणा की मनोहर लाल सरकार की जो भी योजनाएं बनी हैं, यदि कोई व्यक्ति किन्ही कारणवश उन योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह गया था, तो उन्हें योजनाओं से जोडक़र लाभान्वित किया जा रहा है। मोदी-मनोहर सरकार का ध्येय सरकारी योजनाओं का लाभ हर एक अंतिम व वंचित व्यक्ति तक पहुंचाना है। विधायक दीपक मंगला ने कहा कि मनोहर सरकार ने आमजन से जुड़ी महत्वाकांक्षी योजनाओं की तय सीमा के अंदर डिलिवरी सुनिश्चित करते हुए अनुकरणीय कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रदत्त सेवाओं का लाभ वास्तविक रूप से जरूरतमंद लोगों तक पहुंचे इसके लिए परिवार पहचान पत्र हरियाणा में योजनाओं के क्रियान्वयन का सशक्त माध्यम बन गया है। उन्होंने कार्यक्रमों में मौजूद योजनाओं के लाभार्थियों को जागरूक व प्रेरित किया और हमारा संकल्प-विकसित भारत की शपथ भी दिलाई। उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टॉलों का अवलोकन करते हुए लोगों को जागरूक किया। स्टॉल पर आने वाले प्रत्येक नागरिक को विभागों के कर्मचारी अथवा अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग की योजनाओं की जानकारी दी। इसके अलावा लोगों की समस्याओं का निदान भी मौके पर ही किया जा रहा है। रथ यात्रा के कार्यक्रमों में परिवार पहचान-पत्र, आयुष्मान कार्ड, राशन कार्ड, पैंशन आदि संबंधी कार्य किए जा रहे हैं। लोगों के दस्तावेजों में मौजूद त्रुटियों को भी मौके पर ही दुरूस्त किया जा रहा है।

. पलवल खंड के गांव जोधपुर व रहराना में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित हुए कार्यक्रम
. ब्लॉक पृथला के गांव गोपीखेडा व कुरारा शाहपुर में ग्रामीणों ने रथ यात्रा का किया स्वागत
. शहरी क्षेत्र के आल्हापुर में भी पहुंची विकसित भारत संकल्प यात्रा

इसी कड़ी में पलवल खंड के गांव जोधपुर व रहराना में आयोजित कार्यक्रम में विधायक हथीन के प्रतिनिधि सतीश डागर ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस अवसर पर उनके साथ भाजपा जिलाध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया, सीईओ जिला परिषद जितेंद्र कुमार भी मौजूद रहे। इसी प्रकार खंड पृथला के गांव गोपीखेडा व कुरारा शाहपुर में भी विकसित भारत संकल्प यात्रा के स्वागत में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। गांव गोपीखेडा व कुरारा शाहपुर में आयोजित कार्यक्रमों में बीडीपीओ प्रवीण कुमार ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। शनिवार को पलवल के शहरी क्षेत्र आल्हापुर में विकसित भारत संकल्प यात्रा के पहुंचने पर लोगों ने यात्रा का जोरदार स्वागत किया। आल्हापुर में आयोजित कार्यक्रम में नगर परिषद पलवल के कार्यकारी अधिकारी सुनील कुमार मुख्य अतिथि रहे।


विकसित भारत संकल्प यात्रा में पधारे मुख्य अतिथियों ने विभागों द्वारा लगाई गईं स्टॉलों तथा नमो दीदी ड्रोन का अवलोकन करने के साथ-साथ उपस्थिति को आत्मनिर्भर व विकसित भारत का संकल्प दिलाया। उन्होंने उत्कृष्टï कार्य करने वाले स्कूली बच्चों, खिलाडिय़ों, लोकल कलाकारों, अध्यापक, आशा कार्यकर्ताओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की कुल 19 पात्र महिलाओं को गैस सिलेंडर समेत गैस चूल्हे भेंट किए। शनिवार को रथ यात्रा में लोगों ने एलईडी स्क्रीन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लाभार्थियों से किए गए सीधे संवाद के लाइव प्रसारण को सुना व देखा।
इस मौके पर पलवल निगरानी समिति के पूर्व चेयरमैन मुकेश सिंगला, यशपाल कमरावली, बाढका सरपंच योगेश, सुल्तानपुर सरपंच किरण, फूल सिंह, बाता गांव से देवीचरण, भवाना से केशव, गोपीखेडा के सरपंच बीर सिंह, कुरारा शाहपुर सरपंच सोनू, नगर परिषद के कार्यकारी अभियंता सतपाल, मोहनलाल सहित ग्रामीण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *