राम मंदिर के उद्घाटन अवसर पर शांति व भाईचारे से आयोजित हों सभी कार्यक्रम- उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा

0

उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक के साथ हिंदू-मुस्लिम समुदाय के लोगों की पीस कमेटी की बैठक हुई आयोजित

city24news@अनिल मोहनियां
नूंह  | भगवान श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या में श्रीराम मंदिर का उद्ïïघाटन एवं प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी 2024 को आयोजित होगा। इस दिन जिला नूंह के सभी मंदिरों में भी भजन-कीर्तन, सुंदर कांड का पाठ, हवन-यज्ञ, प्रभात फेरी, स्वच्छता कार्यक्रम, शोभा यात्रा व प्रसाद वितरण जैसे धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। इन कार्यक्रमों के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए सभी समुदाय व समाज के लोग मेवात की वर्षों पुरानी शांति व आपसी भाईचारे की परंपरा अनुसार जिला प्रशासन का सहयोग करेंगे। 

उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने यह आह्वïन जिला स्तरीय सद्ïभावना समिति की बैठक के दौरान किया। इस बैठक में हिंदू-मुस्लिम समुदाय के मौजिज व्यक्ति उपस्थित थे। बैठक में सभी समुदाय के लोगों ने भी जिला प्रशासन को आश्वासन दिया कि वे सभी एक-दूसरे समुदाय के धार्मिक कार्यक्रमों व उनकी भावनाओं का सम्मान करते आएं हैं। मेवात की परंपरा हमेशा भाईचारे की रही है और सभी समाज के लोग राष्टï्रीय पर्व, तीज-त्योहार, ब्याह-शादी व अन्य समारोह मिलकर आयोजित करते आए हैं, इसलिए 22 जनवरी के कार्यक्रमों में भी सभी समुदाय के लोग मिलकर एक-दूसरे का सहयोग करेंगे। उन्होंने जिला प्रशासन को हर प्रकार से सहयोग का आश्वासन भी दिया। 

उपायुक्त ने कहा कि 22 जनवरी के आयोजनों के संबंध में मंदिर कमेटियां जिला प्रशासन को अपने कार्यक्रमों की सूची व समय, स्थान आदि के बारे में पहले ही जानकारी उपलब्ध करवा दें। सभी कार्यक्रम शांतिपूर्वक माहौल में आयोजित किए जाएं। अगर कहीं पर कोई परेशानी आती हैं, तो जिला प्रशासन को इसकी सूचना उपलब्ध करवाई जाए। उन्होंने कहा कि 22 जनवरी के कार्यक्रम के मद्देनजर जिला में भाईचारे, एकता व धार्मिक सहयोग के साथ कार्य करना है। 

पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारनिया ने कहा कि जिला नंूह में 22 जनवरी को आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रम शांतिपूर्वक व सौहार्दपूर्ण माहौल में आयोजित किए जाएं। कार्यक्रमों के आयोजन के संबंध में जिला व पुलिस प्रशासन को सूचना उपलब्ध करवाई जाए। इस दौरान कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार का भ्रामक प्रचार आदि न करें। पुलिस प्रशासन हर प्रकार की गतिविधि पर पूरी नजर रखेगा। सभी समाज व समुदाय के लोग एक-दूसरे की भावनाओं का सम्मान करते हुए इन कार्यक्रमों के आयोजन में सहयोग करें। किसी असामाजिक तत्वों के बहकावे में न आएं। उन्होंने कहा कि मेवात की परंपरा मजबूत भाईचारे की है। आगामी 22 जनवरी के कार्यक्रमों का सफल आयोजन कर पिछली घटना से दिलों में आई दूरी को पाटने का काम करें। पीस कमेटी के सदस्य व्यक्तिगत रूप से इन कार्यक्रमों में उपस्थित रहें और हर स्थिति पर नजर बनाए रखें। जहां प्रशासन के सहयोग की अपेक्षा महसूस हो, वहां पर प्रशासन को सूचित करें। 

भाजपा जिलाध्यक्ष व पीस कमेटी के सदस्य नरेंद्र पटेल व बड़ा मदरसा नूंह के संचालक मुफ्ती जाहिद हुसैन ने बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि न सिर्फ 22 जनवरी के कार्यक्रम, बल्कि भविष्य में जिला नूंह में आयोजित होने वाले प्रत्येक धार्मिक व सामाजिक कार्यक्रम में दोनो समुदाय एक-दूसरे का सहयोग करेंगे। जुम्मे की नमाज में भी सभी से शांति व भाईचारे का पैगाम दिया जाएगा। मेवात की जनता, जिसमें सभी समुदाय शामिल हैं, सदियों से मिलकर रहती आई है और आगे भी शांति व भाईचारे के साथ मिलकर रहेगी। 

इस बैठक में एसीपी कुलदीप व जिला स्तरीय सद्ïभावना समिति के सदस्य व मंदिर कमेटियों के सदस्य उपस्थित थे, जिसमें सुरेंद्र पिंटू, मौलाना याहया तिरवाड़ा, जेजेपी नेता तैयब हुसैन घासेड़िया व बदरूद्दीन, औरंगजेब, डा. महेंद्र गर्ग, राजकुमार गर्ग, महेंद्र कौशिक, शिव कुमार, मुकेश राजपूत, दयानंद कोली, रमेशचंद भारद्वाज, रोहताश सिंह, जसवंत गोयल, कमल प्रकाश सैनी, सुनील, नवीन कुमार सहित अन्य मौजिज व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *