महिलाओं को भेंट किए गैस चूल्हे, विजेता बच्चों को किया सम्मानित

0
  • जनकल्याणकारी योजनाओं को पंक्ति में अंतिम छोर पर खड़े हुए व्यक्ति तक पहुंचाने में संकल्प यात्रा ने करी मदद : केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर
  • केंद्रीय राज्यमंत्री ने विकसित भारत की दिलाई शपथ

city24news@रोबिन माथुर
हथीन | केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने रविवार को हथीन नगर पालिका क्षेत्र के वार्ड नंबर-7, 09, 10, 11 में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस अवसर पर उनके साथ विधायक प्रवीण डागर, उपमंडल अधिकारी नागरिक लक्ष्मी नारायण भी मौजूद रहे। केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने इस मौके पर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की चार लाभार्थी महिलाओं को गैस चूल्हे भेंट किए। वहीं क्विज प्रतियोगिता में विजेता चार स्कूली बच्चों को प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित भी किया। उन्होंने उपस्थिति को विकसित व आत्मनिर्भर भारत का संकल्प दिलाया और कार्यक्रम स्थल पर जिला प्रशासन द्वारा लगाए गए स्टॉलों का अवलोकन किया तथा नमो दीदी ड्रोन की कार्य प्रणाली का अवलोकन किया।

केंद्रीय उर्जा एवं भारी उद्योग राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बनाई गई जनकल्याणकारी योजनाओं को पंक्ति में अंतिम छोर पर खड़े हुए व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए देशभर में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। इस यात्रा के दौरान योजनाओं के लाभार्थियों को घर द्वार पर ही जाकर योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को गारंटी दी है कि देश में कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं सोएगा। इसलिए केंद्र सरकार की योजना के अनुसार पात्र लाभार्थियों को 5 किलोग्राम अनाज प्रति व्यक्ति हर महीने प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान योजना के तहत 55 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपए तक का वार्षिक इलाज हर साल निशुल्क प्रदान करने की सुविधा दी गई है। पिछले 9 सालों में 4 करोड़ लोगों को पक्के मकान बनाकर दिए गए हैं। केवल यही नहीं पक्के मकान में गैस कनैक्शन, पानी का कनैक्शन, टॉयलेट की व्यवस्था, बिजली का कनैक्शन भी प्रदान किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने गरीब लोगों के घरों में शौचालय बनाने की गारंटी भी प्रदान की। उज्ज्वला योजना के तहत 11 करोड़ महिलाओं को योजना का लाभ दिया गया है। वर्ष 2024 तक हर घर नल से जल देने की योजना बनाई गई है। पिछले 70 सालों में केवल 3 करोड़ लोगों के घरों में पीने के स्वच्छ पानी का कनैक्शन दिया गया था, लेकिन वर्तमान सरकार ने पिछले 3 सालों में 14 करोड़ लोगों के घरों में पीने के स्वच्छ पानी का कनैक्शन प्रदान किए गए हैं। सरकार ने रेहडी पटरी लगाने वाले व्यक्तियों को सूदखोरों से निजात दिलाते हुए योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत सरकार द्वारा एक प्रतिशत ब्याज की दर पर 10 हजार रुपए से 50 हजार रुपए तक का ऋण उपलब्ध करवाया जाता है, ताकि वह अपना व्यवसाय ठीक प्रकार से कर सकें।

सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में किए हैं अभूतपूर्व कार्य

-सेम की समस्या का होगा खात्मा, 84 ट्यूबवैल हुए पास

-गांव भमरौला तथा गोपालगढ में आयोजित नागरिक अभिनंदन समारोह में हुए शामिल

केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर रविवार को हथीन खंड के गांव भमरौला तथा होडल के गांव गोपालगढ में आयोजित नागरिक अभिनंदन समारोह में भी शामिल हुए। ग्रामीणों ने केंद्रीय राज्यमंत्री का परंपरागत ढंग से पगडी बांधकर, फूलमालाएं पहनाकर व बडी माला के साथ भव्य स्वागत किया। उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार ने लोगों की सेवा-सुविधा को प्राथमिकता देकर कार्य किए हैं। केएमपी, केजीपी, बडौदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे, रेल कॉरीडोर निर्माण, ऐलिवेटिड पुल निर्माण से लोगों को बहुत सुविधा हुई है। लोग आज घंटों का सफर मिनटों में तय कर रहे हैं। केजीपी पर पेलक में इंटरचेंज निर्माण का कार्य चल रहा है और जिला का मेडिकल कॉलेज का निर्माण भी पेलक गांव में ही करवाया जाएगा। केएमपी को दिल्ली बडौदरा एक्सप्रेस-वे से जोडऩे का कार्य जल्द शुरू होगा। लड़कियों की पढाई आगे जारी रखने के लिए 20 किलोमीटर की दूरी पर ही महिला महाविद्यालयों का निर्माण हुआ है। सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य किए हैं। राजकीय विद्यालयों को मॉडल संस्कृति का रूप देकर अंग्रजी माध्यम से विद्यार्थियों की पढाई करवाई जा रही है। सडक़ों का निर्माण, नहरों की साफ-सफाई, स्कूल, कॉलेज की इमारतों का निर्माण, आईआईटी, आईआईआईटी, आईआईएम, ऐम्स, मेडिकल कॉलेज, ऐयरपोर्ट, हाइवे निर्माण जैसे विकासशील कार्य हुए हैं। किसानों को सेम की समस्या से निजात दिलाने के लिए क्षेत्र में 84 ट्यूबवैल पास किए गए हैं। उन्होंने कहा कि गांव मानपुर में लड़कियों के लिए महाविद्यालय खोला जाएगा। इसके अलावा राष्टï्रीय राजमार्ग पर स्थित गांव मित्रोल-औरंगाबाद, मुडकटी में सडक़ मार्ग पर पुल निर्माण की मंजूरी मिल चुकी है, इसकी टेंडर प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी। युवाओं के कौशल को निखारने के लिए दूधौला में श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय खोला गया है। इस अवसर पर ग्रामीणों ने केंद्रीय राज्यमंत्री के समक्ष गांव में विकास कार्य करवाने संबंधी मांगपत्र रखा। केंद्रीय राज्यमंत्री ने ग्रामीणों को इन सभी विकास कार्यों को शीघ्र पूरा करवाने का आश्वासन दिया।

देश की सांस्कृतिक विरासत को किया मजबूत

-सरकार ने हरेक क्षेत्र में किए सराहनीय कार्य

उन्होंने सभी को नव वर्ष व मकर सक्रांति पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं दी। केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि आज पूरा देश राममय हो रहा है। अयोध्या में आगामी 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठïा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस दिन रामलला को आयोध्या में बनाए गए भव्य राम मंदिर में विराजमान किया जाएगा। देश की सांस्कृतिक विरासत को भी मजबूत किया है। सरकार ने लोगों की आस्था को ध्यान में रखकर काशी विश्वनाथ, सोमनाथ, बद्रीनाथ, केदारनाथ, उज्जैन के महाकाल मंदिर को भव्य स्वरूप देने की दिशा में कार्य किया है। सरकार ने हरेक क्षेत्र में सराहनीय कार्य किए हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, स्वनिधि योजना, मातृत्व वंदना जैसी योजनाएं लोगों के लिए वरदान साबित हो रही हैं। 

इन कार्यक्रमों में भाजपा जिलाध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया, भाजपा महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष रश्मि सहरावत, ऑल इंडिया बीजेपी युवा मोर्चा के राष्टï्रीय सचिव गौरव गौतम, किरणपाल खटाना, नरेंद्र बिधूडी, जयनारायण, बुद्धीलाल जी महाराज, ज्ञान सिंह चौहान, उधम सिंह चौहान, हरेंद्र रामरतन, यशपाल मावई, लोकेश, महेश, राजू, धर्मवीर, पप्पू, राकेश, राहुल, दिनेश, इरफान, सुशील, संजय, युसूफ, ललित, जीतू, प्रकाश, योगेश, अजय, भगत, पार्षद हेतराम, जिला पार्षद संजय, जोगेंद्र मित्रोल, रामकिशन फौजी, चौधरी सहजराम सहरावत, भमरौला के सरपंच रविंद्र सहरावत, गोपालगढ के सरपंच संजू, योगेंद्र सहरावत, नरेंद्र सहरावत, सुमित राजपूत, योगेन्द्र सहरावत, मंडल अध्यक्ष राकेश गर्ग, नरेश चौधरी, मोती राम शर्मा, डा. लेखराज सहरावत, नरेंद्र शर्मा सहित आस-पास के अनेक गांवों के पंच-सरपंच और जिला पार्षदगण व मौजिज व्यक्ति मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *