भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय व हरियाणा सरकार के समन्वय से तेलंगाना के प्रतिनिधिमंडल पहुंचा 

0

city24news@ऋषि भारद्वाज
पलवल, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय व हरियाणा सरकार के समन्वय से तेलंगाना के प्रतिनिधिमंडल में शामिल 6 सदस्यों ने आज पलवल की ब्रहामण धर्मशाला में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा,जनसंवाद कार्यक्रम का अवलोकन किया। इस अवसर पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) के चंडीगढ़ क्षेत्र के निदेशक विवेक वैभव,जिला परिषद क उप सीईओ एवं बीडीपीओ प्रदीप कुमार,नगर परिषद के चेयरमैन डॉ यशपाल,भाजपा नेता मुकेश सिंगला भी मौजूद थे।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) के चंडीगढ़ क्षेत्र के निदेशक विवेक वैभव ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर आरंभ एक भारत-श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम का उद्देश्य राज्य, संघ राज्य क्षेत्र की अवधारणा के माध्यम से विभिन्न राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों के लोगों के बीच पारस्परिक समझ को बढ़ावा देना है। उन्होंने बताया कि एक भारत-श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम में हरियाणा का तेलंगाना पार्टनर स्टेट है। दोनों प्रदेशों के अलग-अलग प्रतिनिधिमंडल समय-समय पर एक दूसरे प्रदेश का दौरा कर भाषा सीखने, संस्कृति, परंपराओं और संगीत, पर्यटन और भोजन, खेल और सर्वोत्तम प्रथाओं के साझाकरण आदि के क्षेत्रों में एक निरंतर और संरचित सांस्कृतिक संपर्क को बढ़ावा देने के लिए गतिविधियां करते हैं। तेलंगाना के प्रतिनिधिमंडल ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान यहां जो अनुभव हांसिल किया है,उसे तेलंगाना सरकार के साथ सांझा किया जाएगा। नोडल अधिकारी जिला परिषद क उप सीईओ एवं बीडीपीओ प्रदीप कुमार ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान जिले में 289 प्रोग्राम किए जा चुके है जिनमें से 281 ग्रामीण क्षेत्रों में और 8 शहरी क्षेत्रों में आयोजित किए गए है। हरियाणा में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा को देखने के लिए तेलंगाना से टीम आई हुई है। हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूक किया गया है और अंतिम पंक्ति में खड़े हुए व्यक्ति को योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। तेलंगाना से आए प्रतिनिधि मंडल के सदस्य नविंद्रर बूमला ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की पहल पर आरंभ एक भारत-श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम का उद्देश्य राज्य, संघ राज्य क्षेत्र की अवधारणा के माध्यम से विभिन्न राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों के लोगों के बीच पारस्परिक समझ को बढ़ावा देना है। हरियाणा के सभी जिलों में जारी विकसित भारत-संकल्प यात्रा, जनसंवाद कार्यक्रम की प्रगति के  बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी ली है। सरकार की योजनाओं का लाभ एक छत के नीचे लोगों को प्रदान किया जा रहा है। जहां पर संबंधित विभागों से आए हुए अधिकारी भी मौजूद है। इस तरह के कार्यक्रमों की एक रिपोर्ट तेलंगाना सरकार के समक्ष रखी जाएगी ताकि सरकार की योजनाओं का लाभ गरीब व्यक्तियों तक पहुंच सके। हरियाणा सरकार द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से योजनाओं का लाभ आमजन को पहुंचाया जा रहा है। सरकार का यह एक सार्थक प्रयास है।

 विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान लाभार्थी अनीता ने बताया कि उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर व चूल्हा भेट किया गया है। मोदी सरकार की यह अच्छी योजना है। उन्होने बताया कि पहले चूल्हे पर खाना बनाना पड़ता था लेकिन गैस सिलेंडर मिलने पर धुऐं से राहत मिली है। मोदी सरकार अच्छा कार्य कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *