ब्रजमंडल शोभायात्रा निकाले जाने की चर्चा को लेकर पुलिस प्रशासन अभी से अलर्ट

0

पिछले साल 31 जुलाई को निकाली गई इस यात्रा में हुए थे देंगे।
दंगों में छह लोग मारे गए तो काफी लोग हुए थे घायल।
सैकड़ों वाहन भी जले, विधायक पर लगाया गया यूएपीए
इस बार यात्रा से पहले वह यात्रा के दौरान हर व्यक्ति पर पेनी नजर रहेगी।

City24news/अनिल मोहनिया

नूंह| हिंदू संगठनों द्वारा नूंह (मेवात) जिले में ब्रजमंडल शोभा यात्रा निकालने की बात कही गई है। इस यात्रा को लेकर नूंह पुलिस प्रशासन अभी से चौकन्ना हो गया है। क्योंकि पिछले साल 31 जुलाई को इस यात्रा के दौरान हिंसा हुई थी। जिसमें कई लोग मारे गए तथा सैकड़ो आज भी जेल में बंद हैं। इसलिए इस यात्रा पर जिला प्रशासन ही नहीं बल्कि आमजन की भी नजरें टिकी हुई हैं। हालांकि अभी तक इसके लिए प्रशासन से कोई अनुमति किसी ने नहीं मांगी है। लेकिन कुछ संगठन के पदाधिकारियों ने इस यात्रा को 22 जुलाई को निकालने की बात कही है। इसको लेकर पुलिस प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। 

बता दें कि मेवात जिले में पिछले कई वर्ष से ब्रजमंडल शोभा यात्रा निकली जा रही है। जिसे नूंह स्थित प्राचीन शिव मंदिर से होते हुए फिरोजपुर झिरका के अरावली में बने शिव मंदिर होते हुए पुन्हाना उपमंडल के सिंगार गांव के मंदिर पर जाकर खत्म किया जाता है, लेकिन पिछले साल 31 जुलाई इस यात्रा के दौरान दो समुदाय के बीच में हिंसा हो गई थी।

नूंह हिंसा में 6 लोगों की हुई थी मौत :

नूंह हिंसा के दौरान छह लोगों की मौत हुई थी। जिनमें 4 नूंह और 2 गुरुग्राम जिले से है। वहीं काफी संख्या में लोग घायल भी हुए थे। सैंकडों वाहन जले थे। इस हिंसा मामले में पुलिस ने अलग–अलग थानों में करीब 61 मुकदमे दर्ज किए थे। जिन मुकदमों में यूएपीए लगाया गया है, वो मुकदमे दो होमगार्ड व एक बजरंग दल कार्यकर्ता की हत्या से जुड़ा हुआ है। इस मामले में फिरोजपुर झिरका से विधायक को भी गिरफ्तार किया गया था। खास बात यह रही थी करीब एक सप्ताह बाजार बंद रहा तथा 15 दिन कर्फ्यू रहा। बड़ी मुश्किल से इस हिंसा पर प्रशासन व जिले के मौजिज लोगों ने काबू पाया।

नवनियुक्त पुलिस कप्तान विजय प्रताप ने कहा है इस को लेकर काफी व्यापक रूप से चर्चा की गई है क्योंकि पुलिस भी वही हे अधिकारी भी वही हे जो पिछले साल भी हिंसा के दौरान यही पर थे उन सभी से व्यापक स्तर पर बात की गई है और जो भी करने योग्य काम होगा वह किया जाएगा। पुलिस कप्तान विजय प्रताप ने कहा की यात्रा से पहले और यात्रा के दौरान हर ऐसे व्यक्ति के ऊपर नजर रखी जाएगी जिसकी वजह से पिछली बार ब्रिज मंडल शोभा यात्रा के दौरान हिंसा हुई थी ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई भी की जाएगी उन्होंने कहा कि इस बार ब्रज मंडल शोभा यात्रा के दौरान किसी प्रकार की कोई घटना ना हो इस पर पूरी नजर रखी जाएगी।

नूंह विधायक आफताब अहमद ने कहा की शोभा यात्रा को लेकर जिला प्रशासन को बता दिया गया है पिछली बार भी जिला प्रशासन को शोभा यात्रा से पहले के माहौल के बारे में अवगत करा दिया था लेकिन सरकार व प्रशासन की चूक की वजह से जिले का माहौल खराब कर दिया गया था इस बार यात्रा की है तो प्रशासन को सतर्क रहने की जरूरत है उन्होंने कहा कि हमें यात्रा से किसी प्रकार का कोई एतराज नहीं है आपसे पहले भी शोभा यात्रा निकलती रही है और आगे भी निकालती रहेगी।

प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी साधु संत एवं हिंदू संगठनों के तत्वाधान में बृजमंडल मेवात में 22 जुलाई सोमवार को विशाल जलाभिषेक यात्रा निकाली जाएगी। जिला प्रशासन से अभी अनुमति नहीं ली गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *