फसल खरीद के दौरान किसानों को ना आए कोई परेशानी

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह| उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि फसल खरीद को लेकर जिला की सभी अनाजमंडियों व खरीद केंद्रों में तुरंत सभी तैयारियां व जरूरी प्रबंध पूरे कर लें, ताकि फसल खरीद के दौरान मंडियों में किसी भी किसान को कोई परेशानी नहीं आए। मंडियों में पेयजल, बिजली व शौचालय सहित टोकन आदि की बेहतर व्यवस्था हो।

 उन्होंने निर्देश कि किसानों को मंडी में फसल खरीद कार्य के दौरान किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आनी चाहिए। इसके लिए सभी जरूरी प्रबंध समय रहते कर लें। खरीद के दौरान जिला में स्थापित मंडियों में किसानों के लिए बिजली-पानी, शौचालय व टोकन आदि सहित अन्य किसी प्रकार की परेशानी नहीं आनी चाहिए। उन्होंने बताया कि कुछ दिनों में गेहूं, सरसों व चना फसल खरीद का कार्य शुरु हो रहा है। ऐसे में जिला की सभी अनाजमंडियों व खरीद केंद्रों पर समुचित प्रबंध किए जाएं।

उन्होंने कहा कि निर्धारित शैड्यूल के अनुरूप ही किसान मंडियों में अपनी फसल लेकर आएं। फसल खरीद के बाद मंडी से फसल का उठान भी साथ-साथ होना जरूरी है। खरीद के दौरान पर्याप्त संख्या में बारदाना भी होना चाहिए। फसल के उठान के लिए पर्याप्त संख्या में ट्रांसपोर्टेशन की व्यवस्था भी जरूरी है। उन्होंने निर्देश दिए कि इसी प्रकार से उचित गोदाम की व्यवस्था हो। यदि जिला में व्यवस्था कम है तो मुख्यालय के माध्यम से नजदीक के जिलों में व्यवस्था करवाई जाए। आढ़तियों के पास तिरपाल, इलेक्ट्रिक झरना, वजन, पर्याप्त लेबर और बारदाना सीलने के लिए समुचित संख्या में मशीन होनी चाहिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *