प्रेरणा एक अनुभवात्मक ज्ञान कार्यक्रम

0
  • जिला के दो विद्यार्थी सहित एक अध्यापक को एक सप्ताह के लिए प्रेरणा स्कूल वार्ड नगर गुजरात में विभिन्न विषयों की दी जाएगी जानकारी
  • दल को जिला शिक्षा अधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर गुजरात के लिए किया रवाना

city24news@ऋषि भारद्वाज
पलवल | जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार बघेल ने बताया कि शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में देश के 10 जिलों से 20 विद्यार्थियों को प्रथम चरण में प्रेरणा स्कूल वाडनगर गुजरात जाने का अवसर मिला है। इस कार्यक्रम के लिए 10 जिलों में से हरियाणा के 2 जिला पलवल एवं सोनीपत को चुना गया। बच्चों का चयन लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार के माध्यम से किया गया। पलवल जिला के सभी विद्यालयों के विद्यार्थियों ने प्रेरणा पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन किया। रजिस्ट्रेशन के उपरांत उन बच्चों की लिखित परीक्षा जवाहर नवोदय विद्यालय रसूलपुर द्वारा ली गई। लिखित परीक्षा में से 30 विद्यार्थियों का चयन किया गया। इसके उपरांत उन विद्यार्थियों का साक्षात्कार लिया गया और दो बच्चों का चयन किया गया, जिनमें से एक विद्यार्थी राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अलावलपुर पलवल तथा दूसरा विद्यार्थी गोलाया प्रोगेसिव पब्लिक स्कूल पलवल से रहा।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार देश से 20 बच्चों का चयन किया गया, जिनको एक सप्ताह के लिए प्रेरणा स्कूल वार्ड नगर गुजरात में भिन्न-भिन्न विषयों की जानकारी दी जाएगी। पलवल जिला से दो विद्यार्थी एवं एक अध्यापिका नामत: गणित प्रवक्ता रेखा पांचाल राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अलावलपुर के दल को जिला शिक्षा अधिकारी ने शुक्रवार को हरी झंडी दिखाकर गुजरात के लिए रवाना किया। उन्होंने इस अवसर पर विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं दी। 

इस अवसर पर खंड शिक्षा अधिकारी पलवल मामराज रावत, बीआरसी दयानंद रावत, प्रधानाचार्य राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अलावलपुर विजय कुमार, जिला गणित विशेषज्ञ सुखराम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *