पलवल पुलिस द्वारा साइबर अपराध के बारे में एक दिन का सबसे बडा जागरूकता अभियान

0
  • एक दिन में 50 टीमों ने 30 हजार से अधिक लोगों को साइबर अपराध के प्रति किया जागरूक 
  • जागरूकता से ही साइबर अपराध से बचा जा सकता है’जागरूक रहें,सतर्क रहें,सुरक्षित रहें  =अंशु सिंगला जिला पुलिस अधीक्षक 

city24news@ऋषि भारद्वाज
पलवल  | बुधवार को जिला पुलिस अधीक्षक डॉ अंशु सिंगला के निर्देश पर लोगों को साइबर अपराध से बचने के किए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी अभियान के तहत पलवल पुलिस की 50 टीमो ने अदालत परिसर, पलवल शहर स्थित सैम सिनेमा, रैड राॅक्स सिनमा हाॅल, शैक्षणिक संस्थान, औद्योगिक संस्थान, जागरूकता वैन रैली जरिये, नुक्कड नाटक, मार्किट, चौपाल आदि 50 स्थानों पर लोगों  को साइबर अपराध, महिलाओं व बच्चों के विरुद्ध होने वाले अपराधों के बारे में जागरूक किया गया साथ ही उन्हें यातायात नियमों तथा नशा के दुष्प्रभाव बारे भी जागरूक किया गया। जागरूकता वैन रैली आगरा चौक  पलवल से मीनार गेट, कमेटी चौक, सैक्टर-2 मोड, बस स्टैंड, रसूलपुर चौक  होते हुए देवी लाल पार्क पर समाप्त हुई। सभी जगह साइबर अपराध,महिला अपराध तथा यातायात नियमों तथा नशा के दुष्प्रभाव जागरूक संबंधित सामग्री वितरित की गई। जिला पुलिस द्वारा चलाया गया जागरूकता अभियान अब तक का सबसे बडा जागरूकता अभियान है । पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन मे जिला पलवल पुलिस की टीमें पिछले काफी समय से जिले के अधिकतर स्कूलों/कॉलेजों एवं गांवों में इस तरह के जागरूकता अभियान चला चुकी हैं । आज पुलिस द्वारा चलाये गये अभियान में करीब 30 हजार लोगोें को जागरूक किया गया। जागरूकता अभियान में पलवल पुलिस ने सभी को इंटरनेट बैंकिंग, ऑनलाइन फ्राड, वालेट और यूपीआई संबंधित धोखाधड़ी से बचाव, आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम ऑनलाइन वित्तीय ठगी से बचाव, फेसबुक हैकिंग, बारकोड के माध्यम से होने वाले फ्रॉड, व्हाट्सएप हैकिंग से बचाव, फर्जी वेबसाइट से होने वाले फ्रॉड के संबंध में सावधानियां बरतने की सलाह दी गई। फेसबुक, इंस्ट्राग्राम, व्हाट्सएप आदि सोशल साइट्स से हनी ट्रैप के संबंध में सभी को जागरूक रहने के लिए कहा गया। सिम कार्ड के माध्यम से, एटीएम कार्ड बदलकर, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से, बायोमैट्रिक, क्यूआर कोड स्कैन, सोशल मीडिया पर अनजान व्यक्ति से दोस्ती, फर्जी कॉल, अनजान व्हाट्सएप वीडियो कॉल, ऑनलाइन लोन देने वाले ऐप, सोशल मीडिया पर रुपयों की मांग करने वालों से, गूगल से कस्टमर केयर नंबर सर्च करने बारे व यूपीआई संबंधी फ्राड के प्रति भी जागरूक किया गया। साइबर ठगी होने पर डायल 1930 कर अपनी शिकायत रजिस्टर्ड कराने बारे सभी को अहम जानकारी दी गई।

जागरूकता अभियान में पलवल पुलिस ने महिलाओं को उनके अधिकारों व महिला विरुद्ध अपराध के बारे सजग किया गया। दुर्गा शक्ति ऐप इंस्टॉल करवाई गई और इसे ऑपरेट करने बारे बताया गया। महिलाओ को जागरूक कर उन्हें “दुर्गा शक्ति” एप और आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर-1091 के बारे में जानकारी दी गई। इस दौरान सभी को राष्ट्र निर्माण में अहम ट्रैफिक रूल्स की पालना बारे अपील की गई। आमजन को बताया कि किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति में आप डायल 112 कर पुलिस सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा नशे के दुष्प्रभाव से जागरूक करते हुए नशा ग्रस्त  को नशा  से दूर रहकर शिक्षा, खेलकूद व अन्य सामाजिक हित के कार्य करने के लिए प्रेरित किया गया।

पुलिस अधीक्षक पलवल डॉ अंशु सिंगला द्वारा चलाए  गए इस अभियान पर कहा कि पलवल पुलिस सदैव आपकी सुरक्षा के लिए प्रतिबद्व एंव तत्पर है। अभियान की सफलता के लिए सभी को एक जुट होना होगा ताकि हम नषा मुक्त समाज की स्थापना कर सकेे। हमें नववर्ष पर संकल्प लेना होगा कि हम राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देते हुए ट्रैफिक रूल्स की पालना करेगें और नारी का सम्मान करेगें। साईबर अपराधियों को अपनी मेहनत की गाढी कमाई हजम नहीं होने देगेें इसके लिए हम स्वयं और अन्य को साइबर अपराध के प्रति जागरूक करेगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *