पब्लिक हैल्थ डिपार्टमेंट ने फिल्ड स्टॉफ को शिविर में जानकारी देकर किया जागरूक

0

पानी में क्लोरिन का सुरक्षित संचालन और उसकी आपातकालीन तैयारियों से करवाया अवगत

city24news@ऋषि भारद्वाज
पलवल | जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की ओर से बुधवार को क्लोरिन का सुरक्षित संचालन और उसकी आपातकालीन तैयारियों से संबंधित एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह प्रशिक्षण अलकली मैन्युफैक्चरिंग ऐसीयोसेशन ऑफ इंडिया के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की जिला सलाहकार कुसुम जांगड़ा ने बताया कि एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में पानी की शुद्धता बनाने और क्लोरीन की मात्रा, प्रयोग, देखरेख व क्लोरिन की आपातकालीन तैयारियां रखना जैसे विषयों पर प्रशिक्षण देना है। उन्होंने कहा कि शुद्ध जल की उपलब्धता ही हमारी जिम्मेदारी है और इसी दिशा में फील्ड स्तर पर कार्य कर रहे डबल्यूपीओ व पंप अटेंडेंट को यह प्रशिक्षण दिया गया है। 

उपमंडल अभियंता ने फील्ड स्टॉफ को निर्देश दिए कि वे आज के प्रशिक्षण को लगन और गंभीरता से सुने व सीखे तथा अपने फील्ड में इन सिखाए गए नियम और शर्तों का उपयोग करें। इस तरह के प्रशिक्षण हमारे लिए काफी उपयोगी है। इसलिए हमें इसे सीखकर फील्ड स्तर पर लागू करना है। अलकली मैन्युफैक्चरिंग ऐसीयोसेशन ऑफ इंडिया के प्रशिक्षक योगेश चंद स्वामी ने फील्ड स्टॉफ को प्रशिक्षण देते हुए क्लोरिन की सही मात्रा में प्रयोग करने की महत्वपूर्ण जानकारी दी, ताकि पानी की गुणवत्ता में कमी न आए। क्लोरिन प्रयोग करने वाले को सुरक्षा के नियम और शर्तों के अनुसार ही प्रयोग करना चाहिए। प्रशिक्षक ने प्रशिक्षण के दौरान व्यवहारिक तौर पर यंत्रों का प्रयोग करके क्लोरिन का सुरक्षित संचालन और आपातकालीन तैयारियां से प्रशिक्षित किया। साथ ही भारत सरकार की क्लोरिन का प्रयोग, सुरक्षित संचालन, आपातकालीन तैयारियां आदि से संबंधित नियम व शर्तों से भी अवगत करवाया। उपमंडल अभियंता तिरलोक चंद मंगला ने प्रशिक्षक योगेश चंद स्वामी को विभाग की ओर से प्रशंसा पत्र दे कर सम्मानित किया। 

इस असवर पर उपमंडल अभियंता प्रीति शर्मा, सुरेंद्र सरोहा, राजबीर सिंह व कनिष्ठ अभियंता गजे सिंह, तेजबीर सिंह, परवीन कुमार, योगेंद्र कुमार, राहुल कुमार, ओम प्रकाश, कृष्ण कुमार, आरिफ अंसारी, सुरेंद्र सिंह, मोहित कुमार, समीम उल्लाह, बीआरसी मंजू रानी, विश्वास, कुलदीप सिंह और जिला भर से सभी डबल्यूपीओ व पंप अटेंडेंट मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *