नगर परिषद नारनौल कर्मियों द्वारा प्रदर्शन, मंत्री को सौंपा ज्ञापन

0

फायरमैन-सफाई कर्मचारी बोले, आपदा प्रबंधन विभाग से न जोड़ा जाए

city24news@अशोक कुमार कौशिक
नारनौल।‌ अपनी विभिन्न मांगों को लेकर आज नगर पालिका कर्मचारी संघ के आह्वान पर स्थानीय नगर परिषद के अग्नि शमन विभाग में लगे कर्मचारियों व सफाई कर्मचारियों ने अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के बाद सभी ने मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन स्थानीय विधायक एवं प्रदेश के राज्य मंत्री ओम प्रकाश यादव के कार्यालय में एक ज्ञापन सौंपा।
नगर परिषद के कर्मचारियों द्वारा आज नगर परिषद प्रांगण में इकट्ठा होकर शहर की सड़कों पर प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शन करते हुए कर्मचारी मंत्री ओमप्रकाश यादव के कार्यालय पर पहुंचे। जहां पर उन्होंने अपनी मांगों से संबंधित एक ज्ञापन मंत्री को सौंपा। ज्ञापन में नगर परिषद के कर्मचारियों का कहना है कि सरकार द्वारा अग्निशमन विभाग को आपदा एवं प्रबंधन विभाग में शामिल किया जा रहा है जबकि पूर्व से यह विभाग स्थानीय शहरी निकाय के अंतर्गत आता है।
उन्होंने बताया कि अगर अग्निशमन विभाग को आपदा एवं प्रबंधन विभाग में सौंपा जाता है तो अग्निशमन विभाग में लगे हुए कर्मचारियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। ज्ञापन में कहा गया है कि पूर्व की सरकारों द्वारा भी कर्मचारियों के साथ ऐसा ही किया जाता था और मौजूदा सरकार द्वारा भी ऐसा किया जाने लग गया है। जिससे कर्मचारियों में सरकार के प्रति नाराजगी का माहौल बना हुआ है।
उन्होंने मांग है कि अग्निशमन विभाग को स्थानीय शहरी निकाय विभाग का ही हिस्सा बने रहने दिया जाना चाहिए, क्योंकि अगर अग्निशमन विभाग को आपदा एवं प्रबंधन विभाग के पास सौंपा गया तो अनेक नियम बदल जाएंगे। जो कर्मचारी के हित में नहीं है। नए नियमों के अनुसार अग्नि शमन विभाग में लगे नियमित कर्मचारियों के अलावा ठेके पर या कौशल योजना के तहत लगे हुए कर्मचारियों को भी नुकसान होगा। क्योंकि नए नियमों के अनुसार फायर ऑपरेटर में ड्राइवर के पद को मर्ज कर फायर ऑपरेटर कम ड्राइवर का पद बना दिया गया है। जिसके चलते कई नियम व योग्यताएं तथा शर्तें लगा दी गई हैं। ऐसे में उन नियमों व शर्तों को पूरा करना अनुबंध और नियमित कर्मचारियों के लिए आसान नहीं है।
ऐसे में अग्निशमन विभाग को आपदा एवं प्रबंधन विभाग के साथ नहीं जोड़कर स्थानीय शहरी निकाय विभाग के साथ ही जुड़ा रहना चाहिए। इसके अलावा सफाई कर्मचारियों की ओर से भी ज्ञापन दिया गया जिसमें उन्होंने अपनी विभिन्न मांगों के बारे में जिक्र कर उन्हें अति शीघ्र पूरा करने कि मांग की है। इस मौके पर अनेक कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *