डीएफएससी कार्यालय ने मनाया गया राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस

0
  • कार्यक्रम आयोजित कर उपभोक्ताओं को उनके अधिकारियों के प्रति किया जागरूक

city24news@ऋषि भारद्वाज
पलवल | जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक कार्यालय पलवल में रविवार को राष्टï्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाया गया। इस मौके पर जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक सीमा शर्मा ने उपभोक्ताओं को जानकारी देते हुए कहा कि वे अपने अधिकारों विशेषत: सुरक्षा का अधिकार, चुनने का अधिकार, सूचना का अधिकार, सुनवाई का अधिकार व उपभोक्ता शिक्षा का अधिकार आदि के बारे में सजग रहें। कोई भी वस्तु खरीदते समय उसकी कीमत, गुणवत्ता व एक्सपायरी आदि के बारे में सचेत रहें और माल खरीद कर उसका कैश मेमो अवश्य लें।
उन्होंने उपभोक्ताओं को जागरूक करते हुए कहा कि वस्तुओं अथवा सेवाओं में किसी प्रकार की कमी के लिए जिला उपभोक्ता फॉर्म या अन्य संबंधित विभाग तथा जिला नियंत्रक को तुरंत शिकायत करें। उन्होंने कहा कि हम सभी उपभोक्ता की श्रेणी में आते हैं और हम सब का कर्तव्य है कि स्वयं जागरूक होने के साथ-साथ अन्य लोगों को भी उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करें तथा अपना सामाजिक उत्तरदायित्व निभाएं, क्योंकि एक जागरूक उपभोक्ता ही सुरक्षित उपभोक्ता कहा जा सकता है। इसमें उपभोक्ताओं को और अधिक शिक्षित व सजक बनाने में एनजीओ व शिक्षण संस्थान अपना महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं।
इस अवसर पर एएफएसओ चांद सिंह, निरीक्षक कपिल, उप निरीक्षक दिनेश, उप निरीक्षक आदर्श, उप निरीक्षक रूपचंद के अलावा सामान्य उपभोक्ता भी काफी संख्या में उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *