जिले में नशे की रोकथाम के लिए विलेज मॉनीटरिंग टीम रहें एक्टिव

0

नशामुक्ति के लिए टोल फ्री नंबर 90508-91508 पर कर सकते हैं संपर्क

city24news@ऋषि भारद्वाज
एडीसी साहिल गुप्ता ने कहा कि जिला में नशा मुक्ति की दिशा में अधिक प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी अन्य जिलों में स्थापित नशा मुक्ति केंद्रों का दौरा कर वहां की व्यवस्थाओं व आवश्यकताओं का जायजा लेवें, ताकि जिला पलवल में भी अति शीघ्र इस केंद्र की स्थापना हो सके। एडीसी साहिल गुप्ता मंगलवार को जिला सचिवालय के सभागार में हरियाणा से नशीली दवाओं के खतरे के उन्मूलन के संबंध में मासिक बैठक कर राज्य कार्य योजना के जिला पलवल में सुचारू क्रियान्वयन के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे। उन्होंने जिला रैडक्रॉस सोसायटी के सचिव को निर्देशित करते हुए कहा कि वे इस प्रोजेक्ट को पलवल में चलाने के लिए शीघ्र्र आवेदन करें। इस कार्य में जिला समाज कल्याण अधिकारी भी उनकी सहायता करेंगे।
उन्होंने संबंधित अधिकारियों को प्रयास व हॉक सॉफ्टवेयर की निरंतर निगरानी करने के लिए भी निर्देशित किया। एडीसी ने कहा कि ग्रामीण निगरानी टीम सक्रिय रहे। टीम जिला में नशा मुक्ति केंद्र खोलने के लिए लोकेशन को चिह्निïत कर उसका दौरा करे। इस केंद्र के लिए सभी जरूरतों को पूरा करने की दिशा में कार्य करें।
उल्लेखनीय है कि प्रदेश भर में युवा पीढ़ी को नशे की लत से बचाने के उद्देश्य से हरियाणा सरकार द्वारा टोल फ्री ड्रग हेल्पलाइन नंबर-90508-91508 जारी किया गया है। इस हेल्पलाइन नंबर पर नि:शुल्क फोन करके आमजन नशे की रोकथाम से संबंधित कोई भी सूचना दे सकते हैं। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा नशा मुक्ति को लेकर स्टेट एक्शन प्लान तैयार किया गया है, ताकि युवा नशे की लत से दूर रहें और प्रदेश को नशा मुक्त हरियाणा बनाया जा सके। इसी कड़ी में नशा मुक्ति को लेकर हरियाणा राज्य नारकोटिक्स नियंत्रण ब्यूरो बनाया गया है, ताकि सरकारी विभागों की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए नशामुक्ति को लेकर आवश्यक कदम उठाए जा सकें। इस हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से लोग नशे की रोकथाम संबंधी कोई भी सूचना दे सकते हैं। सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा। इसके साथ ही हरियाणा राज्य नारकोटिक्स नियंत्रण ब्यूरो द्वारा नशा करने वाले व्यक्ति की सूचना मिलने पर उसकी नशे की लत छुड़वाने के साथ-साथ उसके पुनर्वास की भी व्यवस्था की जाएगी।
बैठक में एसडीएम नरेंद्र सिंह, एसडीएम रणवीर सिंह, जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जितेंद्र कुमार, नगराधीश द्विजा, डीडीपीओ उपमा अरोड़ा, जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार बघेल, उप सिविल सर्जन डा. रामेश्वरी, ड्रग कंट्रोलर, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी रामदिया, जिला रैडक्रॉस सोसायटी के सचिव वाजिद अली, डा. सम्पत शर्मा सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *