जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा किया गया शिविर का आयोजन 

0

सरकार की योजना हर घर नल, नल से स्वस्छ मिले पीने के लिए जल इसको लेकर  जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा किया गया शिविर का आयोजन 

city24news@ऋषि भारद्वाज
पलवल | हरियाणा  सरकार द्वारा हर नागरिक को स्वच्छ जल पीने के किए मिले इसको लेकर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की ओर से कलोरिन का सुरक्षित संचालन और उसकी आपातकालीन तैयारियां से संबंधित प्रशिक्षण शिविर कार्यक्रमों का आयोजन किया रहा है । यह प्रशिक्षण अलकली मैन्युफैक्चरिंग ऐसीयोसेशन  ऑफ इंडिया के द्वारा किया गया। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की ओर से जिला सलाहकार कुसुम जांगड़ा ने लोगों को जानकारी देते हुए बताया। देश के प्रधान मंत्री का उद्देश्य है की देश के गर नागरिक को स्वच्छ जल पीने के किए मिले जिसको लेकर गांव गांव में  जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की तरफ से शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। जिला सलाहकार कुसुम जांगड़ा ने बताया कि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की ओर से जिले भर में विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान गांवों में स्टॉल लगाई जा रही है। विभाग द्वारा  ग्रामीणों को पानी की गुणवत्ता व शुद्धता से संबंधित पानी की जांच के तरीके जैसे पानी में बैक्टीरिया की मात्रा, टी डी एस का स्तर, पानी में क्लोरिन की मात्रा व पानी में अम्लता की मात्रा से संबंधित टेस्ट करके दिखाए जाते है ताकि ग्रामीणों को अपने पीने के पानी की गुणवत्ता और शुद्धता की सही जानकारी प्राप्त हो सके। साथ ही अन्य पानी से संबंधित समस्याओं के लिए विभागीय टोल फ्री नंबर 18001805678 की जानकारी भी दी जा रही है  इसके अलावा शिविर में लोगों को पानी बचाने के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। जल जीवन मिशन का सपना तभी साकार होगा जब शुद्ध पीने का पानी हर नागरिक को  उपलब्ध हो और पानी की बचत हो। उन्होंने बताया की इसी दिशा में फील्ड स्तर पर कार्य कर रहे डबल्यू पी ओ, पंप अटेंडेंट को यह प्रशिक्षण दिया गया। कुशुम जांगड़ा ने बताया कि अलकली मैन्युफैक्चरिंग ऐसीयोसेशन  ऑफ इंडिया की तरफ से योगेश चंद स्वामी का स्वागत उपमंडल अभियंता तिरलोक चंद मंगला ने किया। उपमंडल  अभियंता ने अपने संबोधन में फील्ड स्टाफ को निर्देश दिए कि आज के प्रशिक्षण को लगन और गंभीरता से सुने व सीखे और अपने फील्ड में  सिखाए गए नियम और शर्तों का उपयोग करे। इस तरह के प्रशिक्षण हमारे लिए काफी उपयोगी है इसलिए हमें इनसे सीखना है और फील्ड स्तर पर लागू करना है। प्रशिक्षण के दौरान  कहा की  क्लोरिन को कितनी मात्रा में प्रयोग करना चाहिए जिससे पानी की गुणवत्ता में कमी ना आए। क्लोरिन प्रयोग करने वाले को सुरक्षा के नियम और शर्तों के अनुसार ही प्रयोग करना चाहिए। प्रशिक्षक ने प्रशिक्षण के दौरान व्यवहारिक तौर पर यंत्रों का प्रयोग करके क्लोरिन का सुरक्षित संचालन और आपातकालीन तैयारियां से प्रशिक्षित किया साथ ही भारत सरकार की क्लोरिन का प्रयोग, सुरक्षित संचालन, आपातकालीन तैयारियां आदि से संबंधित नियम व शर्तों से भी अवगत करवाया गया । 

लोगों ने किया देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद

वहीं जब इस  जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा लगाए गए शिविर में पहुंचे महिला पुरुषों से बात की तो उन्होंने बताया की उनको इस बारे में आज ही पता चला है की पानी के अंदर कौन कौन से तत्व होते हैं और किस तरह का पानी पीना चाहिए इस बारे में भी उसकी जानकारी मिली है।उन्होंने कहा की इस तरह से कार्यक्रम समय समय पर होते रहने चाहिए ताकि लोगों को पानी की गुणवत्ता के बारे में पता चल सके । उन्होंने कहा की इस योजना जी तहत उनके घरों में पीने के किए स्वच्छ पानी पहुंच रहा है इसके लिए वह देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद करते हैं।इस शिविर में  सुरेंद्र सरोहा, राजबीर सिंह व कनिष्ठ अभियंता गजे सिंह, तेजबीर सिंह, परवीन कुमार, योगेंद्र कुमार, राहुल कुमार, ओम प्रकाश, कृष्ण कुमार, आरिफ अंसारी, सुरेंद्र सिंह, मोहित कुमार, समीम उल्लाह, बी आर सी मंजू रानी, विश्वास, कुलदीप सिंह और जिले भर से सभी डबल्यू पी ओ व पंप अटेंडेंट मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *